बिहार नगर निगम चुनाव पटना में दोपहर 1 बजे तक 19.68% वोटिंग, वृद्ध और दिव्यांगों को काफी दिक्कत हो रही

बिहार में दूसरे और अंतिम चरण का चुनाव बुधवार की सुबह शुरू हो गया। दोपहर 1 बजे तक 19.68% वोटिंग हुई। पटना नगर निगम क्षेत्र की वोटिंग के लिए लोग अपने घरों से निकलकर मतदान केंद्र पहुंच रहे हैं और वोट डाल रहे हैं। ठंड के कारण फिलहाल अभी कुछ ही लोग मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे हैं। राज्यपाल फागू चौहान, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, मंत्री तेज प्रताप यादव, पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, रामकृपाल यादव ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। पटना नगर निगम क्षेत्र में 629 भवनों में 1891 मतदान केंद्रों पर शाम पांच बजे तक मतदान होगा। इस दौरान करीब 17.50 लाख मतदाता अपने मतदान का प्रयोग करेंगे। आगे पढ़ें अपडेट्स –

• पटना नगर निगम में 9 बजे तक 4.84% वोटिंग हुई।

• पटना नगर निगम में दोपहर 12 बजे तक 12.68% वोटिंग हुई।

• राज्यपाल फागू चौहान ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

• उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और मंत्री तेज प्रताप यादव वेटरनरी कॉलेज बूथ पर वोट देने पहुंचे।

पूर्वी उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा की नगर निगम चुनाव को लेकर लोगों में जितनी जागरूकता होनी चाहिए, उतनी नहीं दिखाई दे रही है, लगता है कि पोलिंग 25% भी पार करना मुश्किल होगा। मैं अभी भी लोगों से अपील करूंगा ठंड जरूर है लेकिन फिर भी अपने घरों से निकलें और मतदान जरूर करें।

ठंड के कारण वृद्ध और दिव्यांगों को काफी दिक्कत हो रही

इंद्रपुरी रोड नंबर-1 पॉलिटेक्निक एकेडमी का बूथ ऊपर बना दिया गया है। वृद्ध और दिव्यांगों को काफी दिक्कत हो रही। कोविड प्रोटोकॉल प्रोटोकॉल भी हवा में है। मतदान कराने वाले कर्मी भी मास्क में नहीं बैठे हैं। राज्य निर्वाचन आयोग को इस बात की तनिक भी परवाह नहीं है कि वृद्ध या फिर दिव्यांग लोग कैसे ऊपर छत पर वोट देने जाएंगे इसकी कोई व्यवस्था भी यहां नहीं की गई है। लोग कुर्सियों पर वृद्ध लोगों को बैठाकर ऊपर ले जा रहे हैं और वोट दिलवा रहे हैं। दिव्यांग लोगों की भी परेशानी ऐसे ही है। दीघा थाना क्षेत्र में बूथ संख्या 2 में ईवीएम में आई खराबी । महापौर के वोट पड़ने के बाद नहीं हो रहा आवाज। हालांकि यहां के अधिकारियों का कहना है वोट पड़ रहा सिर्फ आवाज नहीं आ रहा। मशीन बदला जा रहा।

पटना में बनाए गए कुल 1891 मतदान केंद्र बता दें कि दूसरे चरण में पटना के महापौर और उपमहापौर समेत 75 वार्ड पर पार्षद पद के लिए वोटिंग होगी। वोटिंग के लिए अकेले पटना नगर निगम क्षेत्र में 1891 मतगणना केंद्रों को बनाया गया है। बता दें कि 20 दिसंबर को 156 नगर निकायों के वोटिंग की गिनती हुई थी। नगर निकाय आम चुनाव, 2022 के तहत पहले चरण का चुनाव पहले ही हो चुका है और वोटों की गिनती भी की गई और फिर रिजल्ट जारी कर दिया गया था।

1891 बूथों पर होगा मतदान

पटना के एसएसपी मानव जीत सिंह ढिल्लों ने तैयारियों को लेकर कहा कि इस बार लगभग 5000 जवानों को तैनात किया गया। साथ ही साथ की क्यूआरटी और क्विक मोबाइल के जवानों को भी चुनाव में लगाया गया है। एसएसपी ने बताया कि कई ऐसी गलियां हैं, जिसमें चार पहिया गाड़ी नहीं जाती है। इसमें क्विक मोबाइल द्वारा क्षेत्र पर नजर रखा जाएगा ताकि कोई उपद्रव न फैलाएं। कुल 1891 बूथों पर मतदान होगा।

बूथ पर उपद्रव हुआ तो 10 मिनट में पहुंचेगी पुलिस एसएसपी ढिल्लो ने चुनाव में सुरक्षा की तैयारियों को लेकर बताया कि किसी भी परिस्थिति से निबटने के लिए प्रशासन पूरी तरह तैयार है। अगर बूथ पर किसी भी तरह का उपद्रव होता है तो पुलिस 10 मिनट के अंदर बूथ पर अतिरिक्त बल के साथ पहुंच जाएगी और स्थिति नियंत्रण में होगा ।

पटना के डीएम डॉक्टर चद्रशेखर सिंह ने कहा कि पटना के कुछ ऐसे संवेदनशील बूथों पर स्पेशल पेट्रोलिंग के साथ-साथ क्यूआरटी की टीम की तैनाती की जाएगी। साथ ही विशेष परिस्थिति से निपटने के लिए पटना पुलिस की टीम भी तैयार है। पहली बार पटना नगर निगम चुनाव ईवीएम के द्वारा संपन्न किया जा रहा है। कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान कर्मी ईवीएम को लेकर मतदान केंद्रों तक पहुंचेंगे।