पटना सिटी के मंगल तालाब के पास रिफाइंड तेल और धागा के गोदाम में लगी भीषण आग,हुआ करोड़ों का नुकसान….

पटना सिटी के चौक थाना क्षेत्र में मंगल तालाब के पास रिफाइंड तेल और धागा के गोदाम में मंगलवार की सुबह से भीषण आग लगी है। गोदाम में रखा रिफाइंड ऑयल और सिंथेटिक धागा धू-धू कर जल रहा। पांच घंटे से अधिक समय गुजर चुका है, लेकिन स्थिति सामान्य नहीं हो पाई है। आग पर काबू पाने के लिए हाइड्रोलिक क्रेन बुलाई गई है। आसपास के घरों में आग न फैले, इसके लिए ऊंचाई से पानी का बहाव किया जा रहा है।

लगभग एक किलोमीटर दूर से ही आग की लपटों से निकलने वाला काला धुआं नजर आ रहा था। घटनास्थल पर पहुंचे आधा दर्जन से अधिक दमकल की मदद से आग पर काबू पाने का प्रयास जारी है। कई सालों पहले बंद हुई बिस्कुट फैक्ट्री में यह गोदाम चल रहा था।

रमेश कुमार सुरेश कुमार नाम की कंपनी के मालिक राजू नवरैया ने दो महीना पहले ही रिफाइन तेल की रीपैकेजिंग का काम शुरू किया था। दो दिन पहले ही 30 हजार लीटर रिफाइंड ऑयल टैंकर से गोदाम पहुंचा था। इसे 15-15 लीटर के टीन के डब्बे में पैक किया जाता था।  दिलीप नौरैया ने बंद हुई बिस्कुट फैक्ट्री परिसर में ही धागा के लिए गोदाम लिया था। इस गोदाम में धागा रखा हुआ था। भीषण आग को बुझाने में स्थानीय नागरिक भी भरपूर सहयोग कर रहे हैं।

पटना सिटी फायर स्टेशन के ऑफिसर दयानंद सिंह ने बताया कि श्री गुरु गोविंद सिंह पथ की चौड़ी सड़क किनारे गोदाम होने के कारण आग बुझाने के लिए दमकल को पहुंचने में कोई परेशानी नहीं हुई।  तेल की आग को बुझाने के लिए फॉर्म कंपाउंड का इस्तेमाल किया गया। हाइड्रोलिक क्रेन बुलाई गई है। लगातार पानी का बहाव किया जा रहा है। हालांकि, दिन चढ़ने के साथ बढ़ती गर्मी दमकलकर्मियों की मुश्किलें जरूर बढ़ा रही है।