पटना डीएम ने फुलवारीशरीफ स्थित वीवीपैट गोदाम में संचालित FLC एवं मॉक पोल संबंधी कार्यों का किया निरीक्षण, प्रशिक्षण देने के लिए पर्याप्त संख्या में ईवीएम वीवीपैट उपलब्ध

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी पटना कुमार रवि ने आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के स्वच्छ ,निष्पक्ष आयोजन हेतु फुलवारी शरीफ स्थित वीवीपैट गोदाम में संचालित एफएलसी एवं मॉक पोल संबंधी कार्यों का निरीक्षण किया। मॉक पोल कार्य में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया तथा उनकी उपस्थिति में ही मॉक पोल का कार्य संपन्न हुआ। यद्यपि इस केंद्र पर ही ईवीएम वीवीपैट का प्रथम स्तरीय जांच (FLC) का कार्य राजनीतिक दलों की उपस्थिति में ही पूर्व में ही हो चुका है।

पर्याप्त संख्या में मास्टर ट्रेनर

ईवीएम कोषांग के वरीय नोडल पदाधिकारी सह अपर समाहर्ता सामान्य विनायक मिश्रा की सतत निगरानी एवं निर्देशन में यह कार्य चल रहा है उन्होंने बताया कि कोषांग के पास अभी तैयार अवस्था में 9247 सीयू , 11991 बीयू तथा 9572 वीवीपैट तैयार है जिसे फर्स्ट रेंडमाइजेशन के उपरांत सीधे बूथ पर भेजा जा सकता है। इसके अतिरिक्त कर्मियों एवं आम लोगों को ईवीएम वीवीपैट का प्रशिक्षण देने हेतु पर्याप्त संख्या में ईवीएम वीवीपैट उपलब्ध है तथा पर्याप्त संख्या में मास्टर ट्रेनर हैं। तदनुसार कार्ययोजना के अनुरूप कर्मियों को ईवीएम वीवीपट का प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर द्वारा लगातार दिया जा रहा है। यह कार्य जिला से लेकर अनुमंडल एवं प्रखंड स्तर तक के प्रशिक्षण कार्यक्रमों में कर्मियों को जागरूक किया जा रहा है।

प्रशिक्षण देने तथा जागरूक करने का निर्देश

जिलाधिकारी ने कोषांग के अधिकारियों को पूरी पारदर्शिता एवं जवाबदेही के साथ ईवीएम एवं वीवीपैट का माकपोल कराने तथा आयोग की मार्गदर्शिका के अनुरूप ईवीएम वीवीपैट की जांच की पूरी प्रक्रिया कर तैयार अवस्था में रखने का निर्देश दिया है। साथ ही आम लोगों को भी ईवीएम वीवीपट के संचालन संबंधी व्यापक प्रशिक्षण देने तथा जागरूक करने का निर्देश दिया है।

जिलाधिकारी के साथ अपर समाहर्ता सामान्य विनायक मिश्रा उप निर्वाचन पदाधिकारी आर निलय सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित थे।