बिहार चुनाव 2020: थोड़ी देर में प्रदेश के 38 जिलों के 55 केंद्रों पर शुरू होगी मतगणना, 8.30 से मिलने लगेंगे रुझान

बिहार में अब से कुछ देर में जब ईवीएम(EVM) के जरिये मतों की गिनती शुरू होगी, तो तय हो जायेगा कि बिहार में अगले पांच साल तक किसकी सरकार रहेगी.एग्जिट पोल के नतीजे कहते हैं कि बिहार सत्ता परिवर्तन की ओर अग्रसर है, ऐसे में बिहार जैसे जटिल राजनीतिक पृष्ठभूमि वाले राज्य में यह एक अभूतपूर्व घटना होगी. वहीं राजनीति में कुछ भी तय नहीं है इस बात को भी अगर सच मान लें तो नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव के अलावा कोई तीसरा विकल्प भी भविष्य के गर्भ से निकल सकता है. तो इंतजार की घड़ियां अब खत्म हो रही हैं और कुछ ही देर में ईवीएम से जनता का मत बाहर आयेगा जो यह तय करेगा कि बिहार चुनाव 2020 में जीत किसकी हुई और कौन होगा बिहार का अगला मुख्यमंत्री।

सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी

बिहार चुनाव के मतों की गिनती के लिए प्रशासन ने तैयारी कर ली है. मतगणना के कार्य में किसी भी तरह की बाधा ना आये, इसके लिए तैयारी कर ली गयी है. परंपरानुसार सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी, उसके बाद ईवीएम खोले जायेंगे.

प्रदेश के 38 जिलों के 55 केंद्रों पर मतगणना

बिहार चुनाव 2020 की मतगणना आज प्रदेश के 38 जिलों के 55 केंद्रों पर आयोजित की गयी है. सुबह आठ से मतों की गिनती का काम शुरू हो जायेगा. बिहार में 243 विधानसभा सीट है, जहां के लिए तीन चरणों में मत डाले गये हैं. इस बार के चुनाव में वैशाली जिले का राघोपुर सीट बहुत ही खास है क्योंकि वहां से राजद नेता और मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव चुनावी मैदान में हैं.