महात्मा गांधी का चश्मा ब्रिटेन में हुआ नीलाम, अमेरिका के कलेक्टर ने खरीदा, कीमत जानकर हैरान हो जाएंगे आप

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का चश्मा ब्रिटेन में एक ऑनलाइन नीलामी के दौरान नीलाम हो गया। 2.55 करोड़ रूपये में इस चश्मे को एक अमेरिकी कलेक्टर ने खरीदी।नीलामी ईस्ट ब्रिस्टल ऑक्शन्स एजेंसी ने की है। सोने के चश्में के बारे में बताया जाता है कि इसे कभी महात्मा गांधी ने पहना था और 1990 के दशक में एक व्यक्ति को भेंट किया था।

1990 के दशक में गांधीजी ने पहना था चश्मा

इंग्लैंड के इस अज्ञात बुजुर्ग विक्रेता के परिवार के पास ये चश्मा था। विक्रेता के पिता ने उन्हें बताया था कि ये चश्मा उनके चाचा को महात्मा गांधी ने उस वक्त तोहफे के तौर पर दिया था, जब वह 1910 से 1930 के बीच दक्षिण अफ्रीका में ब्रिटिश पेट्रोलियम में काम करते थे। इस नीलामी में भारत के लोगों ने भी विशेष रुचि दिखाई थी।

कीमती नहीं तो नष्ट कर दें’

दक्षिण-पश्चिमी इंग्लैंड की एजेंसी ने बताया था कि वह इस बात को जानकर बेहद आश्चर्यचकित थे कि जो चश्मा उनकी डाकपेटी में एक लिफाफे में रखकर डाला गया था, उसके पीछे एक ऐसा शानदार इतिहास हो सकता है। इसे देने वाले शख्स ने स्टोव से कहा था कि अगर यह कीमती नहीं हैं तो इसे नष्ट कर दें। उन्होंने कहा कि जब हमने इसके मालिक को चश्मे की कीमत बताई तो वह अचंभे में पड़ गए। अब उन्हें मिली रकम को वह अपनी बेटी के साथ बांटेंगे।