जाप सुप्रीमो राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव को स्वास्थ्य संबंधी समस्या के कारण दरभंगा के डीएमसीएच में कराया गया भर्ती

लॉकडाउन उल्लंघन व 32 साल पूर्व के अपहरण के एक मामले में पटना में गिरफ्तार किये गए, सुपौल के बीरपुर जेल में बंद जाप सुप्रीमो एवं पूर्व सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव को इलाज के लिए दरभंगा लाया गया है। पप्पू यादव को दरभंगा के डीएमसीएच में प्रशासन ने भर्ती कराया है। जेल के बाहर भारी संख्या में मौजूद पप्पू यादव के समर्थक नारेबाजी कर पप्पू यादव को रिहा करने की मांग कर रहे थे। जिसकी वजह से इस दौरान पुलिस प्रशासन को काफी मशक्क्त करनी पड़ी। उन्हें शाम करीब सात बजे एंबुलेंस से यहां लाया गया। फिलहाल उन्हें डीएमसीएच आईसीयू में डॉ. यूसी झा के यूनिट में भर्ती कराया गया है।

बतादें कि ऑपरेशन के बाद डॉक्टर ने उन्हें ढाई महीने तक आराम करने की सलाह दी थी। जेल में नॉर्मल पानी पीने और शरीर का वजन अधिक होने की वजह से इंडियन टॉयलेट का उपयोग करने के कारण उनकी तबीयत बिगड़ गई। इसके बाद डॉक्टरों ने मेडिकल टीम का गठन कर उन्हें बेहतर इलाज के लिए डीएमसीएच रेफर कर दिया।

वहीं सुपौल के जिलाधिकारी महेंन्द्र कुमार ने बताया कि जन अधिकार पार्टी के संरक्षक और पूर्व सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव को स्वास्थ्य संबंधी समस्या को देखते दरभंगा चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल (डीएमसीएच) में भर्ती कराया गया है। सुपौल डीएम ने आगे जानकारी दी कि पप्पू यादव के स्वास्थ्य की जांच के लिए मेडीकल टीम गठित की गयी थी। टीम की रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्हें इलाज के लिए उच्च उपचार केंद्र में भेजने की आवश्यकता है, जिसके आधार पर पप्पू यादव को बीरपुर उपकारा से डीएमसीएच भेजा गया।

यहां आने पर डीएमसीएच अधीक्षक डॉ. मणिभूषण शर्मा ने बताया कि पप्पू यादव को मेडिसिन विभाग के आईसीयू में डॉ. यूसी झा के यूनिट में भर्ती किया गया है। उनका रूटीन चेकअप कर लिया गया है। अभी वो क्लीनिकली नॉर्मल हैं। ऑपरेशन वाली जगह पर थोड़ा टेंडरनेस लग रहा है। उनको डायबिटीज की भी शिकायत है। उनका रूटीन ब्लड टेस्ट भी किया जा रहा है। उनकी रिपोर्ट आने पर उनका उचित इलाज किया जाएगा।

मालूम हो कि पप्पू यादव ने मीडिया को बताया कि मैं लगातार कोरोना पीड़ित मरीजों की सेवा कर रहा हूं। उन तक खाना और ऑक्सीजन पहुंचा रहा हूं। यह कुछ लोगों को ठीक नहीं लगता है। मेरी तबीयत ठीक नहीं है। दो महीना पूर्व गॉल ब्लाडर का ऑपरेशन हुआ है, फिर भी जरूरतमंद लोगों का यथासंभव सहयोग कर रहा हूं। मैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से आग्रह करना चाहता हूं कि आप मुझे काम करने दें, मैं आपका सहयोग करूंगा। मैं जब तक जिंदा रहूंगा, लोगों तक खाना और ऑक्सीजन पहुंचाता रहूंगा।

गौरतलब है कि 32 साल पुराने अपहरण मामले में सुपौल जिले के वीरपुर जेल में बंद जन अधिकार पार्टी के संरक्षक और पूर्व सांसद पप्पू यादव को इलाज के लिए मधेपुरा कोर्ट ने बाहर ले जाने की अनुमति दी थी. आपको बता दें कि पप्पू यादव को पटना पुलिस ने मंगलवार को पटना स्थित उनके आवास् से लॉक डाउन के उल्लंघन को लेकर हिरासत में लिया था. बाद में मधेपुरा से गई पुलिस ने उन्हें जिले के कुमारखंड थाना में दर्ज कांड संख्या 9/89 में फरार रहने के कारण गिरफ्तार कर लिया. मंगलवार देर रात ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से उनकी मधेपुरा कोर्ट में पेशी की गई, जहां से कोर्ट ने उन्हें 14 दिन के न्यायिक हिरासत में वीरपुर में बने क्वारंटाइन जेल में भेज दिया.