हाउस टू हाउस सर्वेक्षण से भागेगा कोरोना, DM कुमार रवि के नेतृत्व में सैनिटाइज हो रहे गांव-शहर

कोरोना वायरस के संक्रमण चेन को रोकने के लिए पटना डीएम कुमार रवि ने हाउस टू हाउस सर्वेक्षण करवा रहे हैं। इस मुहीम में अब तक करीब 10 हजार घरों का सर्वे किया गया है, जिसके अंतर्गत गांव, टोले, मोहल्ले और शहर को सैनिटाइज करने का कार्य किया जा रहा है।

72 वार्डों के लिए 375 टीम गठित

इस हाउस टू हाउस सर्वेक्षण मुहीम को सफल बनाने के लिए डीएम कुमार रवि ने शहरी क्षेत्र के 72 वार्डों के लिए 375 टीम का गठन कर जवाबदेही तय की है। इसके तहत सफाई निरीक्षक के नेतृत्व में आंगनवाड़ी सेविका, स्वास्थ्य कर्मी ,पुलिसकर्मी एवं अन्य कर्मी की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अतिरिक्त सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को पंचायत वार पर्यवेक्षक के नेतृत्व में टीम गठित कर हाउस टू हाउस सर्वेक्षण कराने का निर्देश दिया गया है। संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी को इस अभियान का सशक्त एवं प्रभावी मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया गया है।

बाहर से आये लोगों की जांच करने का आदेश

सर्वेक्षण के दौरान ऐसे घरों का सर्वे करना है जहां विदेश से अथवा राज्य के बाहर से व्यक्ति आए हैं। संभावित संक्रमण के जांच वाले घरों का सर्वे किया जाना है। इस सर्वे के माध्यम से कोरोनावायरस के संक्रमण का सामुदायिक ट्रांसमिशन रोका जाएगा । प्रत्येक वार्ड एवं पंचायत का घर-घर सर्वे कर लेने से संक्रमण की संभावना शून्य हो जाएगी। इसके तहत नगर निगम/स्वास्थ्य विभाग द्वारा छिड़काव कार्य को गति प्रदान किया गया है। जिलाधिकारी के स्तर पर उक्त कार्यों की लगातार समीक्षा की जा रही है तथा आवश्यक निर्देश दिया जाता रहा है।