हाथ पर ‘786’ का बना था टैटू, धार्मिक संदर्भ को लेकर व्यक्ति का काट दिया हाथ, एसआईटी गठित

धार्मिक और सामाजिक सौहार्द की बातें तो हम खूब कर लेते हैं, लेकिन अब भी किसी खास संप्रदाय को लेकर हमारी तल्खियां कम नहीं हुई है। दो संप्रदायों के बीच की खाई अब तक पाटी नहीं जा सकी है। हरियाणा से एक ऐसी हीं हैरान कर देने वाली एक घटना सामने आई है। हरियाणा में बाल काटने वाले एक व्यक्ति का हाथ सिर्फ इसलिए काट दिया गया क्योंकि उसके हाथ पर 786 गुदा हुआ था।

जांच के लिए एसआईटी गठित

पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और जांच के लिए स्पेशल इन्वेस्टिगेटिव टीम का गठन किया है। घटना हरियाणा के पानीपत की है जहां क्रूरता से एक आदमी का हाथ काट दिया गया। उत्तर प्रदेश के निवासी अखलाख सलमानी ने पुलिस को बताया कि 24 अगस्त को सुबह 1ः30 बजे पानीपत में उनका हाथ काट लिया गया। वे वहां नौकरी की तलाश में गए थे। सलमानी के भाई इकराम का आरोप है कि उन लोगों ने सलमान के हाथ पर बना 786 का टैटू देखा जिसके बाद उन लोगों ने इस घटना को अंजान दिया। इकराम ने कहा, “मेरे भाई का हाथ काट दिया गया क्योंकि उसके हाथ पर 786 लिखा था।“ इस्लाम में 786 का एक धार्मिक संदर्भ है।

कैसे हुआ घटना

पानीपत की पुलिस अधीक्षक, मनीषा चौधरी ने अपराध की पुष्टि की लेकिन कहा कि सलमानी ने अपनी शिकायत में टैटू का उल्लेख नहीं किया। 7 सितंबर को दर्ज की गई एफआईआर में कहा गया है कि 24 अगस्त को लगभग 1.30 बजे पानी की तलाश में सलमानी पानीपत के किशनपुर इलाके के पास था। जब उसने एक घर में दस्तक दी, तो चार लोगों ने कथित रूप से उस पर लाठी और ईंटों से हमला किया, उसे पास की आरा मशीन पर खींच लिया और उसके दाहिने हाथ को जंजीर से काट दिया। बाद में उन्होंने उसे रेलवे ट्रैक के पास फेंक दिया।

हालांकि 7 सितंबर को दायर एक दूसरी एफआईआर में कहा गया कि अखलाक ने 23 अगस्त को एक युवा लड़के को गाली दी और जब वह मौके से भाग गया तो पास के रेलवे ट्रैक पर जाकर गिर गया। रोहतक के पीजीआईएमएस में एक अस्पताल के बिस्तर से अपना बयान दर्ज करने के बाद 7 सितंबर को दोनों एफआईआर दर्ज की गईं, जहां पुलिस ने उन्हें 24 अगस्त को रेलवे पटरियों पर स्पॉट करने के बाद भर्ती कराया। “पानीपत डीएसपी सतीश वत्स के तहत एक एसआईटी का गठन दोनों मामलों की जांच के लिए किया गया है और पुलिस जल्द ही अखलाक से जांच में शामिल होने के लिए संपर्क करेगी।“