जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह द्वारा पटना सिटी के कंगन घाट स्थित बिहार पर्यटन विकास निगम में डेडीकेटेड कोविड हेल्थ केयर सेंटर का किया गया उद्घाटन।

जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह द्वारा पटना सिटी के कंगन घाट स्थित बिहार पर्यटन विकास निगम में डेडीकेटेड कोविड हेल्थ केयर सेंटर का आज उद्घाटन किया गया। इस सेंटर की क्षमता 200 बेड की है किंतु अभी 80 बड़ों के साथ इस हेल्थ केयर सेंटर को चालू किया गया है।

पटना में 3 डेडीकेटेड कोविड हेल्थ केयर सेंटर चालू स्तिथि में है जिसकी क्षमता 345 बेड की है जिसमें अभी मात्र 5 व्यक्ति ही भर्ती हैं। सभी बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध है। पाटलिपुत्रा अशोक होटल में 152 बेड तथा पाटलिपुत्रा स्पोर्ट्स कंपलेक्स में 112 बेड का डेडिकेटेड कोविड सेंटर पहले से ही बनकर तैयार है। वर्तमान संक्रमण तथा बेड/ ऑक्सीजन के सीमित डिमांड को देखते हुए अब अधिक डेडिकेटेड सेंटर बढ़ाने की फिलहाल जरूरत नहीं है। वर्तमान व्यवस्था पर्याप्त है। प्रशासन द्वारा पूरी स्थिति पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

दूसरी लहर के दौरान 1 दिन में सर्वाधिक 32500 एक्टिव केस थे किंतु तीसरी लहर में 1 दिन में सर्वाधिक एक्टिव केस की संख्या मात्र 14000 है। दूसरी लहर मे कोरोना टेस्टिंग के दौरान 1 दिन में सर्वाधिक पॉजिटिव मरीजों की संख्या 5500 थी किंतु तीसरी लहर में 2000 से 2200 तक पॉजिटिव मरीज मिले हैं। दूसरी लहर में हॉस्पिटलाइजेशन का दर7% से 8% था जो तीसरी लहर में मात्र 1% के करीब ही है। दूसरी लहर में लोगों के बीच बेड एवं ऑक्सीजन का भारी डिमांड था अभी मेडिकल कॉलेज अस्पताल को छोड़कर डेडिकेटेड सेंटर के 345 बेड में मात्र 5 बेड ही भरे हैं।

वर्तमान तीसरी लहर में यद्यपि संक्रमण का दर ज्यादा है किंतु हॉस्पिटलाइजेशन/ ऑक्सीजन/ बेड आदि का डिमांड सीमित है जो लोगों के लिए राहत की बात है। इसलिए लोगों को संक्रमण से बचाव हेतु सतर्क एवं सावधान रहने की जरूरत है किंतु इसे लेकर घबराने की जरूरत नहीं है।

जिलाधिकारी ने जिलावासियों से संक्रमण के वर्तमान दौर में सतर्क रहने सावधान रहने भीड़ भाड़ से बचने की अपील की है तथा कोविड प्रोटोकोल का अनुपालन करते हुए मास्क का अनिवार्य प्रयोग करने की अपील की है।

जिलाधिकारी के साथ सिविल सर्जन डॉ विभा कुमारी अनुमंडल पदाधिकारी पटना सिटी श्री मुकेश रंजन जिला जनसंपर्क पदाधिकारी श्री प्रमोद कुमार जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री विवेक कुमार सहित कई अन्य अधिकारी एवं कर्मी मौजूद थे।