उद्योग मंत्री के करीबी के कई ठिकानों पर 36 घंटे से अधिक समय से निगरानी की छापेमारी जारी….

साकार ग्रुप ऑफ कंपनी, वीनस ग्रुप ऑफ कंपनी व हीरा-पन्ना ग्रुप और जमीन कारोबारी बेला यादव के यहां गुरुवार से शुरू हुई कार्रवाई शुक्रवार देर रात तक चलती रही। पटना, औरंगाबाद सहित राज्य के विभिन्न स्थानों पर 36 घंटे से अधिक समय से चल रही इस कार्रवाई की निगरानी दिल्ली से हो रही है। प्रत्येक चार घंटे पर प्रोगेस रिपोर्ट दिल्ली भेजा जा रहा है। अधिकारियों ने दस्तावेज जब्त करने के साथ ही कंप्यूटर-लैपटाॅप आदि का डाटा तक कॉपी किया है।

साकार ग्रुप आफ कंपनी के निदेशक और उद्योग मंत्री के रिश्तेदार के यहां शुक्रवार को नोट गिनने की मशीन मंगायी गयी। उनके यहां करोड़ों की संपत्ति के दस्तावेज मिले हैं। पटना के मशहूर आभूषण की चेन हीरा-पन्ना ज्वेलर्स के कई ठिकानों पर इनकम टैक्स की छापेमारी 24 घंटे से ज्यादा वक्त बीत जाने के बाद भी जारी है। इसमें करोड़ों की अनियमितता का खुलासा हुआ है। आयकर अधिकारियों का पटना के डाकबंगला चौराहे स्थित शोरूम और बोरिंग रोड स्थित आभूषण शॉप पर फोकस है। करीब चार वाहनों में पहुंची टीम ने शुक्रवार की सुबह तक हीरा-पन्ना ज्वैलर्स के कार्यालय के सर्चके साथ साथ ऊपरी जांच तो पूरी कर ली. अब आभूषण आदि की वैल्यूयेशन की जा रही है। इसके साथ ही कंप्यूटर का डाटा ट्रांसफर करने के लिए बिहार से बाहर की टीम बुलायी गयी है।

सूत्रों के अनुसार आयकर विभाग को इसके सबूत हाथ लगे हैं कि कई सफेदपोश लोगों का पैसा भारी मात्रा में निवेश हुआ है। जहां छापेमारी वहीं अधिकारियों के आराम व खाना की व्यवस्था : जहां पर छापेमारी चल रही है, वहीं पर अधिकारियों के आराम करने की व्यवस्था की गयी है। इसके साथ ही नाश्ता और खाना की आपूर्ति की जा रही है। सबकुछ नयी दिल्ली की निगरानी में हो रहा है। बिहार झारखंड जोन के सर्वोच्च पदाधिकारी को छोड़कर किसी को यह तक नहीं पता था कि कोई कार्रवाई की जानी है। मंत्री के रिश्तेदार के यहां कार्रवाई करने वाले दल आधा दर्जन गाड़ी में पहुंचा था।

मंत्री के रिश्तेदार ने हाल में खरीदी डेढ़ करोड़ की ऑडी
साकार ग्रुप आफ कंपनी के निदेशक और सरकार के मंत्री समीर महासेठ के करीबी रिश्तेदार जेएन गुप्ता के बोरिंग रोड स्थित शिव शक्ति निवास पर आयकर के 35 अधिकारियों की टीम डेरा डाले हुए हैं। शुक्रवार को सुबह करीब दस बजे नोट गिनने की मशीन मंगायी गयी थी। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आयकर विभाग के अधिकारियों को जेएन गुप्ता के घर से तीन ऑडी कार खरीद के दस्तावेज मिले है। इसमें से एक कार गुप्ता ने कुछ दिन पहले ही डेढ़ करोड़ में खरीदी थी। सभी ठिकानों से तीन ऑडी सहित कुल 22 कार मिली हैं। हर कार की कीमत लाखों में हैं। सूत्रों का कहना है कि यहां जो दस्तावेज मिले हैं उससे जांच का दायरा बढ़ता जा रहा है। अभी तक की सर्च में करोड़ों की संपत्ति और निवेश के दस्तावेज मिले हैं।