देश के कई इलाकों में मौसम ने बदला मिजाज, बिहार के 18 जिलों में 26 अप्रैल को तेज आंधी के साथ बारिश की चेतावनी

बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के ऊपरी हिस्से में बने साइक्लोन सर्किल की वजह से पटना सहित राज्य के अधिकांश जिलों में अगले पांच दिनों तक तेज आंधी के साथ बारिश होगी. जहां बारिश नहीं होगी वहां भी बादल छाए रहेंगे. तेज रफ्तार से हवाएं भी चलेगी. तापमान में भी गिरावट आएगी. झारखंड के कई भाग में आज भी बारिश की संभावना जताई जा रही है.

देश के कई इलाकों में हुई बारिश

पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के कई इलाकों में पिछले दो-तीन दिनों से मौसम ने अपना मिजाज बदला हुआ है. पिछले 24 घंटों के दौरान असम के पश्चिमी जिलों में कई जगहों पर जबकि गंगीय पश्चिम बंगाल कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई. इसके साथ ही पूर्वोत्तर भारत, झारखंड के कुछ हिस्सों और उत्तरी तटीय ओडिशा में भी कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर तेज़ बारिश हुई है.मौसम विभाग ने आने वाले कुछ घंटों में लातेहर, गुमला तथा रांची के उत्तरी भाग में गरज के साथ बारिश की संभावना जतायी है.

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने 26 अप्रैल को बिहार के 18 जिलों में आंधी तूफान के साथ एक-दो स्थानों पर बिजली गिरने की चेतावनी दी है. आईएमडी पटना ने ब्लू अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि बिहार के उत्तर-पश्चिम बिहार के पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीवान, सारण, गोपालगंज, उत्तर-मध्य बिहार के सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, उत्तर-पूर्व बिहार के सुपौल, अररिया, मधेपुरा, किशनगंज, सहरसा, पूर्णिया में आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश होगी.

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हुई बारिश

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में तो हल्की बारिश भी हुई है. प्रयागराज, कानपुर और बनारस में 1 मिलीमीटर के आसपास बारिश दर्ज की गई है. मौसम में इस बदलाव का असर पूर्वी से लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक साथ ही बुंदेलखंड और तराई के जिलों में भी देखने को मिल रहा है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अगले दो तीन दिन हल्की बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है. इसके अलावा आगरा, अलीगढ़ और बुलंदशहर में भी हल्की बूंदाबांदी का अनुमान है. लखनऊ के आसपास के जिलों में भी आज सुबह से बदली छाई हुई है. यह सिलसिला अगले 3 दिनों तक बरकरार रहेगा. बीच-बीच में यदि धूप निकलेगी भी तो बहुत हल्की. इसके साथ ही ठंडी हवा भी चलती रहेगी

मौसम में यह बदलाव 28 अप्रैल तक बना रहेगा

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के इस सिस्टम की वजह से मौसम में यह बदलाव 28 अप्रैल तक बना रहेगा. हालांकि कल शुक्रवार को धूप निकलने के साथ कई जिलों में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई दर्ज की गई थी. मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने बताया कि ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि इन दिनों मौसम में नमी मौजूद नहीं होती. ऐसे में धूप निकलने के साथ ही तापमान तेजी से बढ़ता है लेकिन अगले 3 दिनों तक यानी 28 अप्रैल तक प्रदेशवासियों को बढ़ती गर्मी से निजात मिली रहेगी.

28 अप्रैल के बाद मौसम में मौसम होगा साफ

28 अप्रैल के बाद मौसम में एकाएक बदलाव आएगा. मौसम साफ होगा और तेज धूप निकलेगी. इसकी वजह से दिन और रात दोनों के ही तापमान में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. मई के पहले हफ्ते आते-आते प्रदेश के कई जिलों में लू के थपेड़े भी झेलने होंगे.