31 विदेशी सैलानियों को लेकर गंगा विलास क्रूज बीते दिनों बनारस घाट से रवाना हुई थी…गंगा नदी में भ्रमण के दौरान गंगा विलास क्रूज पटना पहुंचा…

पटना पहुंचने के बाद विदेशी सैलानियों जत्था पटना साहिब स्थित तख्त श्रीहरिमंदिर पहुंचा जहां गुरु के दरबार में उन्होंने मत्था टेका। प्रबंधन कमेटी की ओर से सैलानियों का जोरदार स्वागत किया गया। बता दें कि 13 जनवरी को बनारस के घाट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाकर इस क्रूज को रवाना किया था जो अब पटना पहुंचा है।

पटना साहिब पहुंचे विदेशी सैलानियों ने गुरु साहिब के दरबार में पहुंचकर मत्था टेका और लंगर का भी आनंद लिया। तख्त साहब से लेकर बाल लीला गुरुद्वारे तक विदेशी सैलानियों के लिए गुरु गोविंद साहब के कार्यों को विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। इस मौके पर पटना के सांसद रामकृपाल यादव भी मौजूद रहे। गंगा विलास क्रूज भारतीय अंतरदेर्शिय जलमार्ग प्राधिकरण  की गायघाट स्थित जेटी पर पहुंचा। जिसका गायघाट स्थित जेटी के पास क्रूज को गंगा में ठहराव किया गया है।

जहां से क्रूज पर सवार 31 विदेशी सैलानी आज राजधानी के सभी पर्यटक स्थलों का दर्शन करेंगे। इसी क्रम में विदेशी सैलानियों ने पटना साहिब स्थित तख्त श्रीहरिमंदिर गुरुद्वारा पहुंचे। जहां गाजे-बाजे के साथ उनका भव्य स्वागत किया गया। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री राम कृपाल यादव, पटना के मेयर सीता साहू मौजूद थे। इस दौरान उन्होंने सैलानियों को गुलाब का फूल भेंट कर सम्मानित किया।

तख्त श्री हरिमंदिर पहुंचे विदेशी सैलानियों का गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी की ओर जोरदार स्वागत किया गया। उनके साथ बैठकर गुरु गोविंद सिंह महाराज के इतिहास की जानकारी दी। वही सभी विदेशी सैलानियों ने गुरु महाराज का दर्शन किया और उनके स्मृति चिन्हों का दर्शन कराया गया।  साथ ही सभी विदेशी सैलानियों को उपहार स्वरूप सिरोपा सौंपा गया।

विदेशी सैलानी तख्त श्रीहरिमंदिर के दर्शन करने के बाद गोलघर, म्यूजिम और महावीर मंदिर समेत कई ऐतिहासिक व धार्मिक स्थलों का भ्रमण करेंगे। गौरतलब है की 13 जनवरी को पीएम मोदी ने वाराणसी में क्रूज को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया था। स्विटजरलैंड और जर्मनी के 31 विदेशी सैलानियों को लेकर गंगा विलास क्रूज डिब्रूगढ़ बोगीबील बंदरगाह के लिए रवाना हुआ।
वही 52 दिनों के सफर पर निकला जहाज लगभग 3200 किलोमीटर और 27 छोटी बड़ी नदियों से होते हुए  सफर कर जहाज गायघाट जेटी पर पहुंचा है। वही विदेशी सैलानी ने बताया की बिहार आकर उन्हें खुशी मिली है और गुरु गोविंद सिंह महाराज के इतिहास को जानने का मौका मिला है। वहीं राम कृपाल यादव ने भी बिहार में वेदिशी पर्यटकों के आने पर खुशी जाहिर की।