ठनका गिरने से आधे घंटे पहले चेतावनी देगा ’इंद्र वज्र’ एप, साथ रखने पर बच सकती है कई लोगों की जान

बिहार में गुरुवार को कुदरत का कहर लोगों पर आफत बनकर टूटा. वज्रपात की चपेट में आने से लगभग 100 से अधिक लोगों की जान चली गई. एक दिन में सामने आया ये आंकड़ा बेहत डराने वाला है. जाहिर है एक दिन में वज्रपात के कारण होने वाली मौत की इतनी बड़ी संख्या परेशान करने वाली है. सरकार ने सभी पीड़ित परिवारों को 4-4 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है. पर क्या आपको पता है आपकी उंगलियों की एक हरकत आपको इस आसामनी कहर से बचा सकती है.

मोबाइल पर एप को कीजिए डाउनलोड

वज्रपात से बचने के लिए बिहार सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग ने एक ऐप बनाया है जिसका नाम इंद्रव्रज्र है. यह एप्लिकेशन मुफ्त है और गूगल प्ले स्टोर से कोई भी डाउनलोड कर सकता है. आपदा प्रबंधन विभाग ने ठनका से बचाने के लिए कई सुविधाएं दी हैं. ऐप को डाउनलोड करने के बाद अपना फोन नम्बर रजिस्टर करना होता है. नंबर रजिस्टर होते ही वह आपसे आपकी सहमति मांगेगा कि क्या आप अपना लोकेशन देने के लिए सहमत हैं. इसके लिए एलाउ को क्लिक करना है. इसके बाद इस एप्लिकेशन की सारी सुविधाएं आपको बिल्कुल मुफ्त मिलनी शुरू हो जाएंगी.

20 किलोमीटर के दायरे में देगा वज्रपात की पूर्व सूचना

इस ऐप के जरिये आप अपने लोकेशन या फिर अपने लोकेशन के 20 किलोमीटर के दायरे में होनेवाले वज्रपात की पूर्व सूचना पा सकते हैं. यह एप्लिकेशन आपको कम से कम आधे घंटे पहले आपको वज्रपात होने की पूर्व सूचना दे देता है. इसके जरिये आप अपने इलाके में मौसम की भी जानकारी ले सकते हैं. साथ ही यह एप्लिकेशन आपको बताएगा कि बिजली चमकने के समय वज्रपात से बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए.