सोनिया गांधी ने केंद्र पर बोला हमला, कहा देश में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को कुचलने की कोशिश कर रही मोदी सरकार

कोरोना के कारण कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए छत्तीसगढ़ विधानसभा के नए भवन के शिलान्यास समारोह में शामिल हुई। इस दौरान उन्होंने सत्ता पक्ष पर जमकर हमला बोला। सोनिया ने कहा, ’हमें याद रखना होगा कि हमारा संविधान इन भवनों से नहीं भावनाओं से बचा रहेगा। इन भवनों से दूषित और गलत भावनाओं के प्रवेश को रोकना होगा तभी हमारा संविधान बचेगा।

कुछ समय से लोकतंत्र के सामने नई चुनौतियां

सोनिया गांधी ने किसी का नाम लिए बगैर कहा, ’आजादी की लड़ाई के दौरान हमने जो प्रण किया था उसे पूरा करने के लिए अभी भी बहुत कुछ किया जाना बाकी है। कांग्रेस नेता ने आगे कहा, ’पिछले कुछ समय से लोकतंत्र के सामने नई चुनौतियां खड़ी हुई हैं। लोकतांत्रिक संस्थाएं ध्वस्त हो रही हैं। लोकशाही पर तानाशाही का प्रभाव बढ़ रहा है।’

उन्होंने छत्तीसगढ़ का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा, ’15 वर्ष की लंबी अवधि के बाद छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनी है। पिछले वर्षों में छत्तीसगढ़ में जो हुआ वह उदाहरण है कि एक दिशाहीन और विचारहीन सरकार जनहित के बारे में कभी नहीं सोच सकती।

देश में नफरत का जहर फैला रही है मोदी सरकार

सोनिया गांधी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि ’शक्तियां जो चाहती हैं कि लोग लड़ें, वे देश में नफरत का जहर फैला रही हैं। अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता खतरे में है, लोकतंत्र नष्ट हो रहा है। वे चाहते हैं कि भारत के लोग, हमारे आदिवासी, महिलाएं, युवा अपना मुंह बंद रखें। वो देश का मुंह बंद रखना चाहते हैं।