कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को लेकर प्रमंडलीय आयुक्त ने सभी डीएम के साथ की बैठक, आइसोलेशन सेंटर में डॉक्टरों को रेगुलर विजिट और प्रभावी मॉनिटरिंग करने का निर्देश

कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण की रोकथाम को लेकर पटना प्रमंडल के आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलाधिकारी के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में लॉकडाउन, कंटेनमेंट जोन, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग आइसोलेशन सेंटर, कोरोना जांच, डिस्चार्ज, सैनिटाइजेशन व्यवस्था, आदि बिंदुओं के परितः जिलावार समीक्षा की। प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि जिन जिलों में लॉकडाउन लागू है वैसे जिले इसका प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित कराएं। इसके लिए लॉकडाउन के प्रावधान में निहित बिंदुओं के बारे में लोगों को जानकारी देने हेतु माइकिंग कराने का निर्देश दिया। साथ ही पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी , पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति कर लॉकडाउन को प्रभावी बनाने का निर्देश दिया।

दवा की उपलब्धता तथा इलाज की समुचित हो व्यवस्था

प्रमंडलीय आयुक्त ने सभी जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि आइसोलेशन सेंटर में नियमित रूप से डॉक्टर भ्रमण करें तथा सेंटर पर दवा की उपलब्धता तथा इलाज की समुचित व्यवस्था हो। साथ ही कोरोना पेशेंट के मेंटल हेल्थ एजुकेशन हेतु समुचित काउंसलिंग की व्यवस्था हो। प्रमंडलीय आयुक्त ने सभी जिला अधिकारी को आइसोलेशन सेंटर की सतत प्रभावी मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया। साथ ही सेंटर पर खानपान एवं साफ सफाई सुदृढ़ व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

कंटेनमेंट जोन बनाकर सैनिटाइज करें

प्रमंडलीय आयुक्त ने कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कार्य में तेजी लाने हेतु कर्मियों की संख्या बढ़ाने तथा कार्य आवंटित कर जवाबदेही सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने इस कार्य का समुचित मॉनिटरिंग एवं रिपोर्टिंग करने का निर्देश दिया। कोरोना पॉजिटिव पेशेंट के डिटेक्शन होने पर संबंधित क्षेत्र में अविलंब कंटेनमेंट जोन बनाकर बैरिकेडिंग करें तथा सैनिटाइज करें। किंतु आवश्यक सेवा बहाल रखने का निर्देश दिया। प्रमंडलीय आयुक्त ने सैंपल लेने, जांच कराने तथा रिपोर्ट प्राप्त करने से संबंधित कार्य आपसी समन्वय बनाकर पूरा करने का निर्देश दिया। आइसोलेशन सेंटर से डिस्चार्ज होनेवाले व्यक्ति की समुचित मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया। उक्त दोनों कार्य से प्रतिदिन अद्यतन रहने तथा रिपोर्ट करने का निर्देश दिया।

मास्क नहीं लगाने पर 50 रूपए जुर्माना

प्रमंडलीय आयुक्त ने सभी जिलाधिकारी को मानक संचालन प्रक्रिया के तहत मास्क का प्रयोग करने तथा 2 गज की सामाजिक दूरी कायम रखने हेतु मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बल की तैनाती करने तथा छापेमारी अभियान चलाकर मास्क का प्रयोग नहीं करनेवाले को चिन्हित कर ₹50 जुर्माना करने का निर्देश दिया। बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से भोजपुर, रोहतास, कैमूर, नालंदा, बक्सर के जिलाधिकारी तथा क्षेत्रीय विकास पदाधिकारी पटना सर्वनारायण यादव, क्षेत्रीय कार्यक्रम प्रबंधक स्वास्थ्य पटना शैलेश कुमार, प्रभारी उपनिदेशक जनसंपर्क पटना श्री प्रमोद कुमार, क्षेत्रीय मूल्यांकन एवं अनुश्रवण पदाधिकारी ऋतु राय मौजूद थे।