नवरात्रि में मोदी सरकार ने दी सरकारी कर्मचारियों को दिवाली बोनस का तोहफा, 30 लाख कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़े तोहफे का एलान किया गया है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में करीब 30 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को विजयदशमी से पहले दिवाली का बोनस देने का फैसला किया गया है. सबसे बड़ी बात यह है कि दिवाली का यह बोनस केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के जरिए तुरंत भेज दिया जाएगा. केंद्रीय कैबिनेट ने 30 लाख सरकारी कर्मचारियों को 3737 करोड़ रुपये का दिवाली बोनस देने का फैसला किया है। कैबिनेट ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए उत्पादकता और गैर उत्पादकता से जुड़े बोनस को मंजूरी दे दी है।

3737 करोड़ रुपये के बोनस का भुगतान

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसलों के बारे में बताया कि बोनस की एकमुश्त राशि डीबीटी (डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर) के माध्यम से कर्मचारियों के खातों में भेजी जाएगी। उन्होंने बताया कि दशहरा या दुर्गा पूजा से पहले ही 30 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को 3737 करोड़ रुपये के बोनस का भुगतान शुरू हो जाएगा।

महंगाई भत्ता वीपीआई-आईडब्‍ल्‍यू की गणना के आधार पर निर्भर

मोदी सरकार के इस फैसले से केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में सीधे तौर पर बढ़ोतरी होगी क्योंकि उनका महंगाई भत्ता वीपीआई-आईडब्‍ल्‍यू की गणना के आधार पर निर्भर है. मौजूदा समय में सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर जून 2021 तक के लिए भत्ते में वृद्धि को फ्रीज किया हुआ है. पिछले दिनों ही सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दिवाली प्री-पेड उपहार घोषित किया था. इस शॉपिंग कार्ड का उपयोग कर्मचारी 31 मार्च, 2021 तक कर सकते हैं.