बिहार के अधिकतर शहर राजस्थान के शहरों से भी ज्यादा गर्म,आठ जून के बाद मौसम होगा सामान्य…..

बिहार के कई जिलों में मौसम काफी गर्म है। मानो आसमान से आग बरस रहा है। कई जिलों में तापमान लगातार रिकॉर्ड दर्ज कर रहा है। मौसम विभाग ने शनिवार 03 जून को राज्य के 11 जिलों में लू चलने का येलो अलर्ट जारी किया है। जिन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है उनमें पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, अररिया, पूर्णिया, कटिहार, खगड़िया, सुपौल, जमुई, बांका और भागलपुर शामिल हैं. प्री-मानसून में बारिश की बेरुखी से बिहार के शहरों का हाल बुरा है। राजधानी पटना का अधिकतम तापमान शुक्रवार को 41.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

अधिकतम तापमान पर गौर करें तो बिहार के अधिकतर शहर राजस्थान के शहरों से ज्यादा गर्म हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, धीरे-धीरे बारिश कम होती जाएगी, लेकिन आसमान में धूल भरे बादल छाए रहेंगे। इससे उमस महसूस की जा सकती है। हालांकि, बादलों के कारण तेज धूप से लोगों को राहत की संभावना है। Indian Metrological Department पटना के वैज्ञानिक राकेश कुमार की मानें तो आठ जून के बाद से मौसम पूरी तरह सामान्य होगा। हालांकि, तब तक लोगों को लू का प्रकोप झलना पड़ेगा।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के द्वारा तीन जून को पश्चिम व पूर्वी चंपारण, मधुबनी, अररिया, पूर्णिया, कटिहार खगड़िया, सुपौल, जमुई, बांका और भागलपुर के कई इलाकों में हीट वेव की चेतावनी जारी की गयी है।