नीट परीक्षा की तारीखों की घोषणा, NEET (UG) 2021 की परीक्षा 12 सितंबर को होगी

नीट परीक्षा की तारीखों की घोषणा आखिरकार हो गई है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को इस संबंध में घोषणा की है। शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर बताया कि NEET (UG) 2021 की परीक्षा 12 सितंबर को होगी। पहले ये परीक्षा एक अगस्त को होनी थी। उन्होंने बताया कि इस दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूरा ख्याल रखा जाएगा। NTA की वेबसाइट पर मंगलवार से इसकी आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोविड-19 प्रोटोकॉल को देखते हुए सभी छात्रों को सेंटर पर ही फेस मास्क उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके अलावा एंट्री और एग्जिट के लिए टाइम स्लॉट तय होगा।

उन्होंने आगे बताया कि सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों को पूरा करने के लिए जिन शहरों में परीक्षा होनी हैं, उनकी संख्या 155 से बढ़ाकर 198 कर दी गई है. परीक्षा केंद्र भी 2020 की तुलना में बढ़कार 3862 कर दिए गए हैं।

कोरोना की वजह से गड़बड़ाई व्यवस्था

कोरोना वायरस की वजह से देश में शिक्षा व्यवस्था काफी ज्यादा गड़बड़ा गई है। महामारी के चलते बोर्ड परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी हैं. साथ ही उच्च शिक्षा में दाखिला लेने के लिए एंट्रेस एग्जाम भी स्थगित करने पड़े. देशभर में लाखों छात्र NTA NEET 2021 रजिस्ट्रेशन की तारीख का इंतजार कर रहे थे।

कब से कर सकेंगे आवेदन

NEET UG 2021 Application: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि आवेदन प्रक्रिया मंगलवार 13 जुलाई से शुरू होगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की वेबसाइट nta.ac.in या फिर ntaneet.nic.in पर आवेदन फॉर्म का लिंक जारी कर दिया गया है। छात्र दोनों में से किसी भी वेबसाइट पर जाकर इस फॉर्म को भर सकते हैं।

पहले अगस्त में होनी थी परीक्षा

देशभर के लाखों छात्रों को NEET UG 2021 की परीक्षा की तारीखों का इंतजार था। कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते इसे टालना पड़ा था. छात्र लंबे समय से इस बारे में विस्तृत जानकारी जारी करने की मांग कर रहे थे। पहले परीक्षा की तारीख एक अगस्त बताई गई थी, लेकिन एप्लीकेशन फॉर्म को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई थी।