PM Modi ने किया आगरा में मेट्रो प्रोजेक्ट का शुभारंभ, कहा-ताजनगरी में आने वाले पर्यटर्कों को होगा फायदा

उत्तर प्रदेश में लखनऊ के बाद आज ताज नगरी आगरा की बहुप्रतीक्षित मेट्रो रेल परियोजना का शुभारंभ हो गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगरा मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन किया. दो कॉरिडोर वाले इस प्रोजेक्ट के जरिए सैलानियों को मदद मिलेगी.

इस दौरान 15वीं वाहिनी पीएसी परेड मैदान में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी भी ताजनगरी में भी मौजूद रहे.

आगरा में स्मार्ट सुविधाओं के मिशन को और मजबूत करेगा

पीएम मोदी ने कहा कि अब 8000 करोड़ रुपये से अधिक का यह मेट्रो प्रोजेक्ट आगरा में स्मार्ट सुविधाओं के मिशन को और मजबूत करेगा। बीते छह वर्षों में यूपी के साथ ही पूरे देश में जिस गति के साथ मेट्रो नेटवर्क पर काम हुआ वह इस सरकार की पहचान और प्रतिबद्धता को दर्शाता है। 2014 तक देश में लगभग सवा 200 किमी मेट्रो लाइन संचालित थीं।

यूपी में मेट्रो नेटवर्क से जुड़ने वाला आगरा सातवां शहर

देश में 450 किमी से ज्यादा मेट्रोलाइन पर संचालन चल रहा है और लगभग 1000 किमी मेट्रो लाइन पर तेज गति से काम भी चल रहा है। आज देश के 27 शहरों में मेट्रो का काम या तो पूरा हो चुका है, या फिर पूरा हो चुका है। यूपी में मेट्रो नेटवर्क से जुड़ने वाला आगरा सातवां शहर है।

पहला कॉरिडोर 14 किलोमीटर लंबा होगा

पहला कॉरिडोर 14 किलोमीटर लंबा होगा. इसमें 13 स्टेशन होंगे. ये स्टेशन होंगे- सिकंदरा, आईएसबीटी, गुरू का ताल, आरबीएस कॉलेज, राजामंडी, सेंट जोंस, मेडिकल कॉलेज, जामा मस्जिद, आगरा फोर्ट, ताजमहल, फतेहाबाद रोड, बसई और ताजपूर्वी गेट