राष्ट्रीय युवा संसद में बोले PM मोदी- निडर, बेबाक, साहसी और आकांक्षी युवा ही भविष्य की नींव

राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर ‘राष्ट्रीय युवा संसद समारोह’ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को संबोधित किया। नरेंद्र मोदी ने कहा कि समय गुजरता गया, देश आजाद हो गया, लेकिन हम आज भी देखते हैं, स्वामी जी का प्रभाव अब भी उतना ही है. अध्यात्म को लेकर उन्होंने जो कहा, राष्ट्रवाद-राष्ट्रनिर्माण को लेकर उन्होंने जो कहा, जनसेवा-जगसेवा को लेकर उनके विचार आज हमारे मन-मंदिर में उतनी ही तीव्रता से प्रवाहित होते हैं. स्वामी विवेकानंद ने एक और अनमोल उपहार दिया है. ये उपहार है, व्यक्तियों के निर्माण का, संस्थाओं के निर्माण का. इसकी चर्चा बहुत कम ही हो पाती है.

युवा पीढ़ी को इस सदी को भारत की सदी बनाना है

पीएम मोदी ने कहा कि ये स्वामी विवेकानंद जी ही थे, जिन्होंने उस दौर में कहा था कि निडर, बेबाक, साफ दिल वाले, साहसी और आकांक्षी युवा ही वो नींव है जिस पर राष्ट्र के भविष्य का निर्माण होता है. वो युवाओं पर, युवा शक्ति पर इतना विश्वास करते थे. मोदी ने कहा कि देश को आगे बढ़ाने का मौका गंवाना नहीं है. देश की अगली 25-30 साल की यात्रा बहुत अहम है. युवा पीढ़ी को इस सदी को भारत की सदी बनाना है. हर फैसले में देशहित देखना चाहिए. युवाओं को आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए आगे आना चाहिए.

राजनीतिक वंशवाद को जड़ से उखाड़ना है

पीएम मोदी ने कहा कि आज राजनीति में ईमानदार लोगों को भी मौका मिल रहा है. Honesty और Performance आज की राजनीति की पहली अनिवार्य शर्त होती जा रही है. भ्रष्टाचार जिनकी legacy थी, उनका भ्रष्टाचार ही आज उन पर बोझ बन गया है. वो लाख कोशिशों के बाद भी इससे उभर नहीं पा रहे हैं. कुछ बदलाव बाकी हैं, और ये बदलाव देश के युवाओं को ही करने हैं. राजनीतिक वंशवाद, देश के सामने ऐसी ही चुनौती है जिसे जड़ से उखाड़ना है. अब केवल सरनेम के सहारे चुनाव जीतने वालों के दिन लदने लगे हैं, लेकिन राजनीति में वंशवाद का ये रोग पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ है.