इंटर और मैट्रिक परीक्षा में नकल रोकने की तैयारी, चोरी करने पर 6 महीने की जेल, शिक्षा विभाग ने जारी की नई गाइडलाइंस

बिहार में इस साल इंटरमीडिएट और मैट्रिक की परीक्षाओं में नकल पर लगाम लगाने की तैयारी कर रही है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की इंटरमीडिएट और मैट्रिक परीक्षाओं की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. इंटरमीडिएट की परीक्षा 1 फरवरी से 13 फरवरी तक चलेगी. जबकि, मैट्रिक की परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक होगी. प्रदेश में कदाचार मुक्त परीक्षा को लेकर बीएसईबी ने बिहार के सभी जिलों के एसपी और डीएम को पत्र लिखा गया है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से परीक्षा के संचालन के लिए सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी और केंद्राधीक्षकों को भी कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये हैं.

नकल करने पर 2 हजार जुर्माना या 6 महीने की जेल

कोरोना महामारी को लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इस बार नई गाइडलाइंस जारी की है. परीक्षा के दौरान कदाचार करते पकड़े जाने पर 2 हजार रुपये का जुर्माना या 6 महीने जेल की सजा होगी. जरूरत पड़ने पर दोनों सजा एक साथ भी हो सकती है.

एग्जाम सेंटर पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

शिक्षा विभाग की ओर से जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को लिखे गए पत्र में यह कहा गया है कि संवेदनशील परीक्षा केंद्र पर नियमित पुलिस बल की तैनाती की जाये. एग्जाम सेंटर के मुख्य स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाये और परीक्षा केंद्र के बाहर वीडियोग्राफी कराई जाये.

इस बार 1525 परीक्षा केंद्र बनाये गये

पूरे बिहार में इस बार 1525 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. पटना में भी परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ी है. पटना में इस साल 73 हजार परीक्षार्थी मैट्रिक परीक्षा में शामिल होंगे