मृदुला सिंह ने एलबीएसएनएए क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता में लहराया अपना परचम।

अधिकारी प्रशिक्षु मृदुला सिंह (आईएफएस) 23 जनवरी, 2022 और 6 मार्च, 2022 के बीच आयोजित क्रॉसवर्ड्स@एलबीएस96एफसी प्रतियोगिता के समग्र विजेता के रूप में उभरी हैं। अधिकारी प्रशिक्षु मेघा जैन (आईएएस) और उत्कर्ष कुमार (आईएएस) द्वितीय विजेता के रूप में उभरे हैं। फैकल्टी कैटेगरी में दिशा पन्नू ने पहला और अनुपम तलवार ने दूसरा स्थान हासिल किया है।

प्रतियोगिता का आयोजन लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (LBSNAA), मसूरी द्वारा एक्स्ट्रा-सी के सहयोग से अकादमी के 96वें फाउंडेशन कोर्स के अधिकारी प्रशिक्षुओं को निर्णय लेने और संचार कौशल प्रदान करने में क्रॉसवर्ड के लाभों से अवगत कराने के लिए किया गया था। इसमें www.crypticsingh.com पर छह ऑनलाइन राउंड और अकादमी के परिसर में एक ऑफलाइन राउंड शामिल था।

23 जनवरी के बाद ऑनलाइन दौर 30 जनवरी, 6 फरवरी, 20 फरवरी, 27 फरवरी और 6 मार्च को आयोजित किए गए थे। वही ऑफलाइन दौर 13 फरवरी को आयोजित किया गया था।

छह सप्ताह तक चलने वाले इस आयोजन में अधिकारी प्रशिक्षुओं के बीच उनके वर्ग पहेली कौशल को सामने लाने के लिए एक तीव्र प्रतियोगिता देखी गई। 23 जनवरी को पहले ऑनलाइन दौर में अनिरुद्ध आर गंगावरम (आईआरएस) ने शीर्ष स्थान हासिल किया। उनके बाद क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर श्रीनिवास एमपी (आईपीएस) और अक्षय सिम्हा के जे (आईएफएस) थे। मृदुला और मेघा ने 30 जनवरी को अगले दौर में शीर्ष तीन में जगह बनाई, जिससे वह क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर पहुंच गई। इस दौर में मर्लिन सी दास (IFS) पहले स्थान पर रहीं।

6 फरवरी को तीसरे दौर में मर्लिन ने दोहरा प्रदर्शन किया जबकि मेघा दूसरे स्थान पर रही। एम वी एन वी लक्ष्मी सौम्या तीसरे स्थान पर रहीं।

13 फरवरी को ऑफलाइन राउंड में, जहां लीडरबोर्ड के शीर्ष छह प्रतियोगियों ने मंच पर प्रतिस्पर्धा किया, उत्कर्ष ने पहली बार नंबर 2 पर शीर्ष तीन में जगह बनाई, जबकि राउंड मृदुला ने जीता था, अक्षय द्वितीय रनर-अप रहे। .

प्रतियोगिता का संचालन डॉन बॉस्को अकादमी, पटना के क्रॉसमास्टर मिस्टर एलन कॉवेल ने किया।

अगले हफ्ते ऑनलाइन राउंड में उत्कर्ष ने तीसरा स्थान हासिल किया। पहले और दूसरे स्थान पर क्रमश: कार्तिक श्रोत्रिय (आईपीएस) और टी प्रतीक राव (आईएएस) थे।
प्रतियोगिता की शुरुआत से पहले, 21 दिसंबर, विश्व क्रॉसवर्ड दिवस पर अकादमी में वर्ग पहेली को हल करने पर एक कार्यशाला और एक वार्म-अप राउंड आयोजित किया गया था। इसकी निगरानी विवेक कुमार सिंह, आईएएस, विकास आयुक्त, बिहार सरकार और छह बार के राष्ट्रीय क्रॉसवर्ड चैंपियन रामकृष्णन ने की थी।