बिहार में विशेष स्कूल शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, कुल 7200 पदों पर होगी भर्ती, ऑनलाइन कर सकते हैं अप्लाई

बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड ने बिहार विशेष विद्यालय शिक्षक पात्रता परीक्षा (BSSTET 2023) के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। बोर्ड ने कक्षा 1 से 5 के लिए प्रशिक्षित विशेष शिक्षकों के लिए 5,534 रिक्तियों और कक्षा 6 से 8 के लिए 1,745 पदों की घोषणा की है। बीएसएसटीईटी आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट bsebstet.com के माध्यम से जमा करना होगा। भर्ती परीक्षा के लिए पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 22 दिसंबर है।

आवेदक दोनों पेपर के लिए भी आवेदन कर सकेंगे

कक्षा 1 से 5 के लिए विशेष स्कूल शिक्षक बनने की पात्रता के लिए पेपर 1 और कक्षा 6 से 8 के लिए पेपर 2 आयोजित किया जाएगा। आवेदक दोनों पेपर के लिए भी आवेदन कर सकेंगे। बिहार विशेष विद्यालय अध्यापक पात्रता परीक्षा 2023 में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट bsebstet.com पर जाएं। वेबसाइट के होम पेज पर पहले New Candidate? Register New Candidate पर क्लिक करें और मांगी गयी डिटेल भरकर पंजीकरण कर लें। इसके बाद Login के माध्यम से अन्य जानकारी भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें। इसके बाद निर्धारित किया गया शुल्क जमा करें और अंत में पूर्ण रूप से भरे हुए एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

150 अंकों के बहुविकल्पीय होगा

प्रश्न पत्र राज्य के सरकारी स्कूलों के कक्षा 1 से 8 तक के पाठ्यक्रम पर आधारित होगा। प्रश्न 150 अंकों के बहुविकल्पीय प्रश्न प्रारूप के होंगे। कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।  परीक्षा का समय 2 घंटे 30 मिनट का होगा।
ये है परीक्षा शुल्क
पेपर 1 और पेपर 2 के लिए प्रत्येक श्रेणी के लिए परीक्षा शुल्क निम्न प्रकार है –
सामान्य वर्ग/आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग/पिछड़ा वर्ग/अत्यंत पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए एक पेपर के लिए आवेदन शुल्क 960 रुपये और दो पेपरों के लिए 1,440 रुपये है। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूडी से संबंधित उम्मीदवारों के लिए एक पेपर के लिए 760 रुपये और दो पेपरों के लिए 1,140 रुपये आवेदन शुल्क निर्धारित है।