आजीवन रहेगा TET सर्टिफिकेट की वैधता, बिहार सरकार ने टीईटी अभ्यर्थियों को दी बड़ी राहत, सदन में बोले शिक्षा मंत्री विजय चौधरी

बिहार विधानसभा में बजट सत्र का आज 8वां दिन है। विधान परिषद में शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने TET परीक्षार्थियों के लिए बड़ी सौगात दी है। ,सदन में शिक्षा मंत्री ने  कक्षा 1 से 8 तक की शिक्षक नियुक्ति से जुड़ी TET प्रमाणपत्र की वैधता 7 साल से बढ़ाकर आजीवन करने की घोषणा की।

अगस्त 2020 के बाद टीईटी पास होने वाले अभ्यर्थियों को मिली छुट

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि पिछले साल 29 अगस्त को NCTE की बैठक में इसका निर्णय लिया गया था। हालांकि इसका लाभ 29 अक्टूबर 2020 के बाद होने वाली TET परीक्षाओं में पास अभ्यर्थियों को ही मिल पाएगा। इससे पहले जो TET परीक्षाएं हुई, उसमें जो अभ्यर्थी पास हुए हैं। उन्हें 7 साल की वैधता ही मिली है । पूर्व में पास अभ्यर्थियों को लेकर सरकार ने कोई अंतिम फैसला नहीं लिया है। पूरा मामला फिलहाल विधि विभाग में परामर्श के लिए विचाराधीन है।

STET अभ्यर्थियों को राहत नहीं

वहीं STET अभ्यर्थियों के लिए कोई राहत नहीं मिली है। 2012 में STET परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों की पात्रता की वैधता 7 साल से बढ़ा दी गई थी, सरकार ने इसे 2 साल बढाया था और अभ्यर्थियों की पात्रता 2021 तक कर दी गई थी। 30,020 शिक्षकों की नियुक्ति में दिव्यांग जनों को 4% आरक्षण के प्रावधान पर बोलते हुए शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि संबंधित मामला न्यायालय में दायर है। कोर्ट से नियोजन की कार्रवाई पूर्ण करने की अनुमति मांगी गई है।