पटना में आयोजित किया गया ‘स्टडी इन गुजरात’ रोड शो, पटना वीमेंस कॉलेज समेत 60 से अधिक कॉलेज और स्कूलों के विद्यार्थियों ने लिया भाग

 

बिहार सदियों से शिक्षा का जन्मस्थली रहा है इसको लेकर देश के सभी राज्य बिहार के छात्रों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाते हैं. इसी के तहत गुजरात सरकार ने भी गुजरात को एजुकेशन हब के रूप में प्रमोट करने के लिए पटना में स्टडी इन गुजरात का रोड शो आयोजित किया गया. इसके लिए गुजरात के शिक्षा विभाग ने अपने स्टडी इन गुजरात केम्पेन के तहत आयोजित किया गया. गुजरात सरकार ने बिहार के छात्रों के साथ साथ देश के छात्रों को भी गुजरात में शिक्षा ग्रहण करने की अभियान की शुरूआत की है.

गुजरात सरकार की ओर से आयोजित रोड शो में पटना वीमेंस कॉलेज समेत 60 कॉलेज और स्कूलों के छात्रों ने भाग लिया. पटना में आयोजित रोड शो का आयोजन गणपत विश्वविद्यालय के सहयोग से किया गया जो इस अभ्यिान का प्रमुख सहयोगी है इसके साथ ही गुजरात के 14 विश्वविद्यालयों ने रोड शो में भाग लिया इसके साथ ही उतरप्रदेश के विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधियों से भी बातचीत की है

गुजरात को शिक्षा का केंद्र स्थापित करना सरकार की प्राथमिकता

गुजरात में उच्च शिक्षा के कई नामचीन संस्थाएं

गुजरात के महिला एवं बाल कल्याण मंत्री गणपत सिंह वसावा ने रोड शो की मेजबानी करते हुए कहा कि इससे पहले साल 1990 में गुजरात के छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए अन्य राज्यों में जाना पड़ता था लेकिन अब हमने ऐसी शिक्षा संस्थाएं विकसित की है जो न केवल हमारे छात्रों को बल्कि दूसरे राज्यों के छात्रों को भी समायोजित कर सकती है इसके साथ ही बेहतर शिक्षा प्रदान करने में भी सक्षम हैं. उन्होंने कहा कि गुजरात को देश का एजुकेशन हब के रूप में बढ़ावा देने के लिए हमारे मुख्यमंत्री विजय रूपाणी पहल की है.

उन्होंने कहा कि गुजरात सरकार शिक्षा का मुख्य केंद्र बनाने के लिए कई प्रकार की योजनाएं भी चला रही है जिसका परिणाम हैं कि अब तक 10,000 से अधिक विद्यार्थी गुजरात में शिक्षा ग्रहण कर चुके हैं.

स्टार्टअप में गुजरात की हिस्सेदारी 46 फीसदी

गुजरात से स्नातक के बाद स्टार्टअप के लिए प्रोत्साहन

गुजरात के विद्यार्थियों ने नए उभर रहे स्टार्ट अप को स्टुडेंट स्टार्टअप एंड इनोवेशन पॉलिसी द्वारा सहयोग दिया जात है जिससे राज्य के एंटरप्रेन्योरल स्पिरिट को प्रोत्साहन मिलता है. देश में उभर रहे स्टार्ट अप में गुजरात का हिस्सेदारी 46 फीसदी है. ऐसे में गुजरात सरकार ने छोटे और बड़ी कंपनियों को बढ़ावा देने के लिए कई नीतियां बनायी है, जिसके कारण गुजरात के विश्वविद्यालयों से स्नातक करने के बाद स्टार्टअप की मार्ग अपना सकें.

कुवैत, दुबई में हो चुका है ‘स्टडी इन गुजरात’ रोड शो

गुजरात सरकार ने इसी महीने में कुवैत और दुबई के छात्रों को भी अपने राज्य में शिक्षा के अवसर प्रदान करने के लिए स्टडी इन गुजरात रोड शो का आयोजन किया था.