सीबीएसई ने जारी किया कक्षा 12 वीं का परिणाम, इस बार भी बेटियां रही आगे…..

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 12वीं का रिज़ल्ट शुक्रवार को जारी कर दिया है। रिजल्ट आते ही बच्चों के चेहरे पर खुशियां छा गई है। आपको बता दें कि इस बार भी वर्ग 12वीं में लड़कियों ने ही बाजी मारी है। बोर्ड परीक्षा दे चुके छात्र अपना सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.inresults.cbse.nic.in से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

सीबीएसई की ओर से जारी किए गए 12वीं के परिणाम में कुल 92.71 परसेंट छात्रों ने सफलता हासिल की है। हालांकि, प्रदर्शन की बात करें तो इसमें लड़कियों ने बाजी मार ली है। 12वीं बोर्ड परीक्षा में 94.54 परसेंट लड़कियों और 91.25 परसेंट लड़कों ने सफलता प्राप्त की है। सीबीएसई की फाइनल मार्कशीट 2022 की फर्स्ट और सेकंड दोनों टर्म परीक्षाओं में नंबरों के वेटेज के आधार पर तैयार की गई है।

सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा 26 अप्रैल से 4 जून के बीच आयोजित की गई थी। सीबीएसई ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए दो शर्तों में परीक्षा आयोजित की थी। नवंबर-दिसंबर 2021 में आयोजित CBSE टर्म 1 बोर्ड परीक्षा, ऑब्जेक्टिव सवालों के लिए आयोजित की गई थी, जबकि टर्म 2 परीक्षा में विश्लेषणात्मक और केस-आधारित सवाल थे और अप्रैल-मई 2022 में आयोजित किए गए थे। बोर्ड ने टर्म 1 के रिजल्ट की घोषणा नहीं की थी।