बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) अब एक ही प्रारंभिक परीक्षा (BPSC Prelims) लेगा… परीक्षा सितंबर से होगी…

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) अब एक ही प्रारंभिक परीक्षा (BPSC Prelims) लेगा। परीक्षा सितंबर से होगी। यह व्यवस्था एक तरह की होने वाली परीक्षाओं के लिए लागू होगी। रिक्त पदों के अनुसार अलग-अलग मेधा सूची तैयार की जाएगी। यह जानकारी आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने संवाददाता सम्मेलन में दी।

सरकार की सहमति के बाद आयोग आगे की तैयारी में जुट गया है। इससे बीपीएससी संयुक्त परीक्षा के अतिरिक्त, सीडीपीओ, एपीओ या इसी तरह की अन्य परीक्षाओं के लिए एक ही प्रारंभिक परीक्षा होगी। आवेदन भी संयुक्त रूप से लिया जाएगा। अभ्यर्थी संबंधित पद का अलग-अलग चयन करेंगे। इसके बाद रिक्तियां मिलने के बाद पहले से तैयार मेधा सूची से संबंधित विभाग के लिए प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया जाएगा।

30 सितंबर को पहली बार कामन पीटी का आयोजन होगा। इसमें 69वीं संयुक्त परीक्षा के अतिरिक्त अन्य विभागों के लिए भी परीक्षा होगी। इससे अभ्यर्थियों को बार-बार परीक्षा देने से मुक्ति मिलेगी। अध्यक्ष ने कहा कि कामन मुख्य परीक्षा के आयोजन को लेकर भी विचार चल रहा है। परीक्षा में शामिल होने वाले विभागों से सहमति मिलने के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा। परिणाम हर विभाग का अलग-अलग जारी होगा।