CM नीतीश ने दी बिहार को बड़ी सौगात, स्वास्थ्य विभाग की 77 परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन, पटना मेट्रो रेल परियोजना का शुभारंभ

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग के कुल 2815 करोड़ की 77 परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया. इन परियोजनाओं में सिवान, वैशाली और सीतामढ़ी जिले में मेडिकल कॉलेज का निर्माण, 12 अनुमंडलीय अस्पताल का निर्माण, 3 सदर अस्पताल अस्पताल का निर्माण, 8 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण के अलावा कई स्वास्थ्य  परियोजनाएं शामिल हैं.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पथ निर्माण विभाग के कार्यान्वित 4733 करोड़ की लागत से 200 योजनाओं का शिलान्यास किया. इसके अलावा जल संसाधन विभाग की योजनाओं का शिलान्यास और कार्यारंभ, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के 22. 68 करोड़ की लागत से कुल पांच ईको पर्यटन की योजनाओं तथा 30.52 करोड़ की लागत से पटना विश्वविद्यालय, लॉ कॉलेज घाट पर राष्ट्रीय डॉल्फिन शोध संस्थान का शिलान्यास, सहकारिता विभाग द्वारा मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना की शुरुआत, पर्यटन विभाग के राजगीर पर्यटन क्षेत्र के टांगा चालकों के बीच ईको फ्रेंडली 506 ई-रिक्शा का निःशुल्क वितरण के साथ-साथ पटना मेट्रो रेल परियोजना का कार्यारंभ किया. पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट में पांच साल में दोनों खंड का काम पूरा होगा. मेट्रो रेल से लोगों को नयी सुविधा मिलेगी

घोड़ा कटोरा में ई-रिक्शा से पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

वर्चुअल शिलान्यास और उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राजगीर में घोड़ा कटोरा के विस्तार का काम किया और पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए पेट्रोल-डीजल वाहन को प्रतिबंधित कर टमटम चालकों को ई-रिक्शा का वितरण किया. घोड़ा कटोरा में ई-रिक्शा चलने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. कृषि उपज मंडी समिति (APMC) को बिहार ने पहले खत्म किया. केंद्र सरकार ने भी सही कदम उठाया है.

फल्गु नदी पर रबड़ डैम का निर्माण होगा

वाल्मीकि नगर में ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए एक विंग बनाना होगा. इससे वहां इको टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा. फल्गु नदी में पानी को लेकर उन्होंने कहा कि फल्गु नदी पर प्रतिवर्ष लाखों लोग आते हैं. इसके लिए हर साल व्यवस्था की जाती है. पानी को रोकने के लिए अब रबड़ डैम का निर्माण किया जायेगा. इससे दो फीट तक पानी बढ़ेगा और एक ओर से दूसरी ओर जाने के लिए पुल बनाया जायेगा.

बिहार में कोरोना टेस्ट सबसे ज्यादा

देश में सर्वाधिक कोरोना टेस्ट बिहार में हुए. कोरोना से मुक्ति के लिए बिहार में सबसे ज्यादा काम हुआ है. 21 सितंबर को एक लाख 94 हजार 88 कोरोना टेस्ट हुआ है, जो कि देश में सबसे अधिक है. बिहार में अब तक कुल 60 लाख 63 हजार 568 कोरोना टेस्ट हुए हैं. टेस्ट के मामले में देश का औसत 10 लाख की आबादी पर 47 हजार 337 है. वहीं, बिहार का औसत प्रति 10 लाख 47 हजार 482 है, जो कि देश के औसत के बराबर है.