भारी बारिश से 11 राज्यों में 868 मौतें, पिछले कई सालों की तुलना में 103 प्रतिशत अधिक बारिश

देश में अच्छे मानसून में कई राज्यों में विकराल रूप धारण कर लिया है। बीते कुछ दिनों में उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में लगभग हर हिस्से में मूसलाधार बारिश हुई है। पिछले कई सालों की तुलना में यह 103 प्रतिशत अधिक है। गृह मंत्रालय के आपदा प्रबंधन प्रभाग की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल की तरह इस साल भी 11 राज्यों में बाढ़ से अब तक 868 लोगों की मौत हो चुकी है।

कई राज्यों में बाढ़ का संकट

भारतीय मौसम विज्ञान विभागके अनुसार, 19 अगस्त को बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक और निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है, जिससे कुछ राज्यों में और मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। लगातार हो रही बारिश के कारण जुलाई में बिहार, असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय के कुछ हिस्सों सहित कई इलाकों में बाढ़ का संकट पैदा हो गया है, जबकि अगस्त में भी बारिश जारी रहने के कारण मुंबई, कोंकण और कर्नाटक में बा​ढ़ की स्थिति बन गई है. राजस्थान के भी कई हिस्सो में बाढ़ आई है।

इस साल 868 लोगों की मौत

बता दें कि केरल के इडुक्की में इस साल जोरदार बारिश की वजह से यहां का जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है। बारिश के कारण यहां पर हुए भुस्खलन में कम से कम 55 लोगों की मौत हो गई है। गृह मंत्रालय के आपदा प्रबंधन प्रभाग की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल की समान अवधि में 11 राज्यों के 908 लोगों की मौत हुई थी ​जबकि इस साल बाढ़ के चलते 868 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है।