केजरीवाल सरकार 3.0 : दिल्ली ने नई राजनीति को जन्म दिया है-केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के रामलीला मैदान में तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।आपको बता दें कि इस बार का शपथ ग्रहण का आयोजन कुछ अनूठे तरीके से किया गया है। इस समारोह में दिल्ली के निर्माता के नाम से मंच बनाया गया है। इस पर दिल्ली को बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले अलग-अलग तबकों के 50 लोग मौजूद रहे। केजरीवाल के बाद मनीष सिसोदिया ने मंत्री पद की शपथ ली।

इनमें डॉक्टर, शिक्षक, बाइक एंबुलेंस राइडर्स, सफाई कर्मचारी, कंस्ट्रक्शन वर्कर्स, बस मार्शल, ऑटो ड्राइवर आदि शामिल हैं।

LIVE UPDATE : दिल्ली को दिल्ली के टीचर, डॉक्टर, ऑटोवाले चलाते हैं: केजरीवाल

पांच साल मैंने किसी के साथ सौतेला व्यवहार नहीं किया। किसी भी काम के लिए मेरे पास आ जाना। देश में नई राजनीति की शुरुआत हुई है। नई राजनीति का डंका पूरे देश में बज चुका है। मैं सभी के साथ मिलकर काम करना चाहता हूं। दिल्ली को कोई केजरीवाल, कोई नेता नहीं चलाता। दिल्ली को दिल्ली के टीचर, डॉक्टर, ऑटो, रिक्शेवाले, छात्र, बस ड्राइवर, रेहड़ी वाले, व्यापारी चलाते हैं। मुझे खुशी है कि हमारे साल ये लोग चीफ गेस्ट के तौर पर आए हैं। कुछ लोग कह रहे हैं कि केजरीवाल सब मुफ्त कर रहा है। नायाब चीजों की कोई कीमत नहीं होती है। मां का प्यार बच्चे के लिए फ्री होता है। श्रवण कुमार की सेवा फ्री होती है।

UPDATE :  जनता को संबोधित करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह एक-एक भाई, बहन युवा और विद्यार्थी की जीता है। हर दिल्ली वाले की जीत है। पिछले पांच सालों में हमारी यही कोशिश रही है कि किस तरह से हम लोग एक-एक विद्यालय और परिवार में खुशहाली ला सकें। आगे उन्होंने कहा कि
आपका बेटा दोबारा सीएम बन गया अब चिंता की कोई बात नहीं है। कुछ लोगों ने आप को वोट दिया, कुछ लोगों ने बीजेपी को वोट दिया, कुछ ने कांग्रेस को वोट दिया। आज से मैं सबका मुख्यमंत्री हूं।

किसी के साथ नहीं हुई भेदभाव

केजरीवाल ने कहा कि मैंने किसी का भी काम करने में कोई भेदभाव नहीं किया। सब मेरे परिवार में शामिल हैं। अगर कोई भी काम हो आप मेरे पास आ सकते हैं मैं सबका काम करूंगा। मैं सबके साथ मिलकर काम करना चाहता हूं। चुनाव में राजनीति तो होती ही है। हमारे विरोधियों ने हमको जो कुछ बोला, हमने उनको माफ कर दिया है। उन्होंने कहा कि इस शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री को भी निमंत्रण भेजा था लेकिन वो व्यवस्तता के कारण नहीं आ पाये। मैं प्रधानमंत्री मोदी से भी आशीर्वाद मांगता हूं।

दिल्ली के लोगों ने दिल्ली में एक नई राजनीति शुरू की है। जब भारत मां का हर बच्चा अच्छी शिक्षा पाएगा, तभी अमर तिरंगा आसमान में शान से लहराएगा। जब भारत के हर बंदे को अच्छा इलाज मिल पाएगा। तभी अमर तिरंगा आसमान में शान से लहराएगा। जब सुरक्षा और सम्मान महिलाओं में आत्मसम्मान जगाएगा, जब हर युवा के माथे से बेरोजगार का तमगा हट जाएगा, तभी तिरंगा शान से लहराएगा।

LIVE UPDATE : अरविंद केजरीवाल ने भारत माता की जय, वंदे मातरम के साथ अपने संबोधन की शुरुआत की. उन्होंने कहा कि ये मेरी नहीं, दिल्लीवालों की जीत है. वोट देने वाले, नहीं देने वाले दोनों का मुख्यमंत्री हूं. मैं दिल्लीवालों के जिंदगी में खुशहाली लाने की कोशिश करूंगा

LIVE UPDATE :  इमरान हुसैन ने ली पद और गोपनीयता की शपथ

LIVE UPDATE :  राजेन्द्र गौतम ने पद और गोपनीयता की शपथ ली

LIVE UPDATE :  गोपाल राय ने मंत्रीपद की शपथ ली

LIVE UPDATE : सत्येन्द्र जैन ने मंत्री पद की शपथ ली

LIVE UPDATE : मनीष सिसोदिया ने मंत्री पद की शपथ ली

LIVE UPDATE :  अरविंद केजरीवाल ने ली तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ

LIVE UPDATE : शपथ ग्रहण समारोह की शुरूआत हो गयी है।

LIVE UPDATE :  उपराज्यपाल अनिल बैजल भी रामलीला मैदान पहुंचे

LIVE UPDATE :  केजरीवाल के साथ 6 विधायक भी मंत्री पद की शपथ लेंगे

LIVE UPDATE : एलजी भी मंच पर पहुंचे

LIVE UPDATE :केजरीवाल के साथ मनीष सिसोदिया भी मौजूद

LIVE UPDATE : थोड़ी देर में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे अरविंद केजरीवाल

LIVE UPDATE : शपथ ग्रहण के लिए मुख्य मंच पर अरविंद केजरीवाल पहुंच चुके हैं

LIVE UPDATE : शपथ ग्रहण का साक्षी बनने के लिए केजरीवाल का परिवार रामलीला मैदान पहुंच चुका है।

LIVE UPDATE : शपथ ग्रहण के घर से निकले अरविंद केजरीवाल, थोड़ी देर में पहुंचेंगे रामलीला मैदान

LIVE UPDATE : ट्वीट के जरिए केजरीवाल ने दिया न्योता

शपथग्रहण समारोह से पहले अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया कि आज तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ लूंगा। अपने बेटे को आशीर्वाद देने रामलीला मैदान जरूर आइएगा।

LIVE UPDATE : कैबिनेट को दोहराना गलत नहीं- सिसोदिया

शपथग्रहण से पहले मनीष सिसोदिया ने कहा कि इसमें कुछ गलत नहीं है अगर केजरीवाल पिछले मंत्री परिषद को ही दोहराना चाहते हैं। लोग हमारी कैबिनेट के काम से खुश हैं और इसी काम के आधार पर इस बार हमें जीत मिली है। हम इसी तरह लोगों का विश्वास बनाए रखेंगे।