2023-24 के बजट में स्वास्थ्य बिभाग के हिस्से से बिहार को क्या -क्या मिला….

केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री सीतारमण ने 2014 के बाद स्थापित मौजूदा 157 मेडिकल कालेज अस्पतालों में नए नर्सिंग कालेजों की स्थापना की घोषणा की है। केंद्र की इस घोषणा का लाभ बिहार के तीन मेडिकल कालेजों को मिलेगा। ये मेडिकल कालेज पूर्णिया, बेतिया और मधेपुरा में हैं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन पर खर्च राशी में बिहार को मिलेगा बड़ा हिस्सा….

स्वास्थ्य विभाग का अनुमान है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मद में बिहार को करीब 17 सौ करोड़ रुपये से अधिक मिलने की उम्मीद है।राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अधीन बिहार में कई योजनाएं चल रही हैं। इस मिशन के तहत ही बिहार में संपूर्ण टीकाकरण अभियान चल रहा है। यह अभियान बिहार में सरकार के प्रयासों से काफी सफल रहा है।

दरभंगा में प्रस्ताबित एम्स में बन सकेगा सुपर स्पेशलिटी ब्लाक व ट्रामा सेंटर….

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट में देश में बनने वाले नए एम्स के लिए बजट में 6,835 करोड़ रुपये का प्रविधान करने की घोषणा की है। केंद्र के एम्स के लिए किए गए बजट प्रविधान से बिहार के दरभंगा में बनने वाले एम्स को बड़ा फायदा होगा।

बिहार सरकार ने हाल ही में दरभंगा एम्स के लिए यहां के शोभन में 150 एकड़ जमीन के आवंटन का प्रस्ताव स्वीकृत किया है। इसके बाद यह तय हो गया है कि शोभन में राज्य का दूसरा एम्स बनेगा। केंद्रीय बजट में नए एम्स के लिए किए गए प्रविधान से इस अस्पताल में सुपर स्पेशलिटी ब्लाक और ट्रामा सेंटर के निर्माण का रास्ता साफ हो जाएगा।