दिवाली से पहले दिल्ली में वायु प्रदूषण की चेतावनी, एयर क्वालिटी इंडेक्स में टूटा रिकॉर्ड, फेफड़ों के लिए घातक

दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ता ही जा रहा है। अक्सर दिवाली के बाद वायु प्रदूषण में जबरदस्त इजाफा देखने को मिलता था, लेकिन अबकी बार दीवाली से पहले ही दिल्ली में वायु प्रदूषण चेतावनी दे रहा है। एयर क्वालिटी इंडेक्स मामले में शुक्रवार को दिल्ली के बवाना इलाके ने इस सीजन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

पीएम 2.5 का लेवल 447 पर पहुंचा

पीएम 2.5 का लेवल 447 पर पहुंच गया है. यहां रहने वाले और इस इलाके से गुजरने वाले लोगों का कहना है कि आज आंखों में जलन महसूस हो रही है. वहीं हेल्थ स्पेशिलस्ट का कहना है कि 400 के पार जाने वाला एक्यूआई का लेवल दिल और फेफड़ों के लिए बेहद घातक है।

दिल्ली-एनसीआर के वायु प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्‍पणी

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी टिप्पणी की है. इस मामले पर सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एसए बोबडे ने कहा है कि मुझे कुछ जानकारों ने बताया है कि प्रदूषण की वजह सिर्फ पराली नहीं है. आप लोग लंबी लंबी खूबसूरत गाड़ियों में घूमना बंद करें. साइकिल चलाने की आदत डालनी होगी. मुख्य न्यायाधीश ने सुनवाई को अगले हफ्ते शुक्रवार तक के लिए टाल दिया है. केंद्र सरकार ने प्रदूषण से निपटने के लिए अध्यादेश भी जारी किया है. कोर्ट ने कहा कि सभी पक्ष अध्यादेश को ठीक से पढ़ लें उसके बाद सुनवाई होगी.