राजेन्द्र नगर टर्मिनल पर करोड़ों का माल हुआ ज़ब्त, जानिए क्या है मामला

वाणिज्य कर विभाग, बिहार डाटा एनालिटिक्स एवं ह्यूमन/ मार्केट इंटेलिजेंस के आधार पर कर चोरी की रोकथाम के लिए लगातार कोशिश कर रहा है। इसी क्रम में विभाग की आयुक्त-सह-सचिव के निदेशानुसार शनिवार को कर चोरी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की गयी।

मालूम हो कि विभाग द्वारा मालों के परिवहन के क्रम में हो रही कर-चोरी को रोकने के लिए परिवहन के विभिन्न स्थानों पर पैनी नज़र रखी जा रही है। विश्वसनीय स्रोंतों से प्राप्त जानकारी के आधार पर दिनांक 23.10.21 को राजेंद्र नगर टर्मिनल पर बिना वैध दस्तावेजों के करोड़ों के माल को ले जा रहे रेलवे वीपी का पता लगाया गया। जांच के दौरान में परिवहन हेतु ज़रूरी कागजात नहीं दिखाए गए। चूंकि इन मालों को जीएसटी प्रावधानों का अनुपालन किए बिना परिवहित किया जा रहा था, अतः इन सामानों को फौरी तौर पर रोका गया। मालूम होकि जब्त मालों में बड़ी संख्या में readymade garments, इलेक्ट्रॉनिक गुड्स इत्यादि मौजूद हैं। यह रेलवे वीपी दिल्ली से पटना आ रही थी।

विभाग की आयुक्त-सह-सचिव द्वारा बताया गया कि इस मामले में विस्तृत अन्वेषण के बाद कर चोरी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी तथा उनसे टैक्स एवं शास्ति की राशि वसूली जाएगी।