विधानसभा चुनाव प्रचार के आखिरी दिन CM नीतीश ने विपक्ष पर बोला हमला, कहा- किसी में दम नहीं, जो हमारे लोगों को देश से बाहर कर दे

बिहार में विधान सभा चुनाव प्रचार के अंतिम दिन सीएम नीतीश कुमार की पांच चुनावी सभाएं थी। कटिहार में सीएम नीतीश ने पहली जनसभा की। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि 2005 से पहले बिहार की क्या स्थिति थी? शाम होते ही लोग घरों में दुबक जाते थे। हमने सबसे पहले अपराध पर नियंत्रण किया। जनसभा में बोलते हुए सीएम नीतीश ने कहा कि हम बिहार में ही रोजगार देंगे। हमने नई औद्योगिक पॉलिसी बना ली है। नई पॉलिसी से बिहार के लोगों को रोजगार तो मिलेगा ही,बड़ी संख्या में बाहर से भी लोग आयेंगे वे भी यहां आकर रोजगार करेंगे।

सभी लोग हिन्दुस्तान के हैं, कौन बाहर करेगा?

नीतीश कुमार ने अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिये उनकी सरकार द्वारा किये गये कार्यों का भी उल्लेख किया. नीतीश कुमार ने कहा, ‘‘ये कौन दुष्प्रचार करता रहता है, फालतू बातें कहता रहता है. यहां से, देश से कौन किसको बाहर करेगा. देश में किसी में दम नहीं है कि हमारे लोगों को बाहर करे.” उन्होंने कहा, ‘‘ सभी लोग हिन्दुस्तान के हैं, कौन बाहर करेगा?” नीतीश कुमार ने कहा कि कुछ लोग ऐसी फालतू बातें कर रहे हैं कि लोगों को देश के बाहर कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘‘किसी में दम नहीं कि हमारे लोगों को देश से बाहर कर दे.” नीतीश कुमार ने किशनगंज में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए यह बात कही, जहां मुसलमानों की अच्छी खासी आबादी है.

समाज में शांति, भाईचारा, सद्भाव बनाने के लिये काम किया

उन्होंने कहा, ‘‘हमको जब से काम करने का मौका मिला, हमने समाज में शांति, भाईचारा और सद्भाव का माहौल बनाने के लिये काम किया, क्योंकि समाज में जब सद्भाव रहेगा तभी लोग तरक्की करेंगे.” उन्होंने कहा, ‘‘जब हमें काम करने का मौका मिला, तब हमने कहा था कि न्याय के साथ विकास किया जाएगा और अपना वादा पूरा किया.”नीतीश कुमार ने कहा कि कुछ लोग चाहते हैं कि समाज में झगड़ा चलता रहे और काम करने की जरूरत नहीं हो. गौरतलब है कि मुख्यमंत्री के इस बयान को संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) को लेकर एआईएमआईएम सहित कुछ विपक्षी दलों के आरोपों से जोड़कर देखा जा रहा है.

समाज में सबको आगे बढ़ाने के लिए कदम उठाया

नीतीश कुमार ने कहा कि 2005 में हम यात्रा पर निकले थे तो कहा था कि न्याय के साथ विकास करेंगे। जब बिहार की जनता ने काम का मौका दिया तो हमने यही काम किया, सबके लिए सोचा और काम किया। समाज में सबको आगे बढ़ाने के लिए कदम उठाया, पहले महिलाओं की कोई प्रतिष्ठा नहीं थी,हमने पंचायतों में आरक्षण देकर महिलाओं को आगे किया। उनलोगों को जब काम करने का मौका मिला था तो कहां कुछ किया था महिलाओं और समाज के पिछड़े वर्गों के लिए….। अगर स,माज का विकास करना है तो महिलाओं को अवसर देना तभी आगे बढ़ सकता है। बिहार पहला राज्य है जहां महिलाओं को पंचायतों में आरक्षण देकर आगे बढ़ाया। जनसभा को संबोधित करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि महिलाओं को सिर्फ आरक्षण ही नहीं दिया बल्कि शिक्षित करने का बीड़ा उठाया। इसके लिए पहले हाईस्कूल स्तर पर काम किया फिर उच्च शिक्षा में।अब देखिए इसका कितना फायदा मिल रहा ।आज जान लीजिए लड़कों और लड़कियों की हाईस्कूल स्तर तक दोनों की संख्या बराबर पर पहुंच गई है।