जिलाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में कल  समाहरणालय स्थित सभागार में नगर निकायों के सेवाकाल में मृत कर्मियों के आश्रितों को अनुकम्पा के आधार पर नियुक्ति के मामले में विचार एवं अनुशंसा हेतु अनुकम्पा समिति की बैठक हुई…

समाहरणालय, पटना
(जन-सम्पर्क शाखा)
=================
प्रे.वि.सं. 46
—————-
पटना, बुधवार, दिनांक 11.01.2023ः- जिलाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में कल  समाहरणालय स्थित सभागार में नगर निकायों के सेवाकाल में मृत कर्मियों के आश्रितों को अनुकम्पा के आधार पर नियुक्ति के मामले में विचार एवं अनुशंसा हेतु अनुकम्पा समिति की बैठक हुई। इसमें कुल 09 मृत कर्मियों के आश्रितों की नियुक्ति की अनुशंसा करने का निर्णय लिया गया। साथ ही, 10 मामले में पटना नगर निगम के स्तर पर गठित समिति से पूर्व की कार्यवाही संबंधी प्रतिवेदन की मांग की गई है।
विदित हो कि अनुकम्पात्मक नियुक्ति हेतु मृत कर्मी के आश्रित द्वारा समर्पित आवेदन, संबंधित विभाग द्वारा अनुशंसा के साथ अग्रसारण, पारिवारिक सूची, मृतक के अन्य आश्रितों द्वारा समर्पित अनापत्ति शपथ-पत्र, मृत्यु प्रमाण-पत्र, अनियोजन प्रमाण-पत्र, शैक्षणिक प्रमाण-पत्र सहित अन्य सभी कागजातों का अनुकम्पा समिति द्वारा अवलोकन एवं सम्यक विचारोपरान्त सरकार द्वारा निर्धारित प्रावधानों के आलोक में लिए गए निर्णय के आलोक में मृत कर्मियों के आश्रितों की नियुक्ति हेतु अनुशंसा की गई है।
डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि सेवाकाल में मृत सरकारी सेवकों के आश्रितों के हित के प्रति प्रशासन सजग एवं संवेदनशील है। नौकरी के दौरान कर्मी के आकस्मिक निधन से उनके आश्रित को नियमानुसार अनुकम्पात्मक नियुक्ति प्रदान की जाती है। इसके लिए अनुकम्पा समिति की नियमित तौर पर बैठक होती है एवं प्रावधानों के अनुसार नियुक्ति की अनुशंसा की जाती है।
डीपीआरओ, पटना