नए स्ट्रेन पर भी प्रभावी रहेगा कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया दावा, लोगों को नए स्ट्रेन से घबराने की जरूरत नहीं

कोरोना के नए स्ट्रेन ने विश्वभर में चिंता बढ़ा दी है. बिट्रेन के बाद कई देशों में कोरोना के नए स्ट्रेन के केस मिले हैं और भारत में भी इसकी एंट्री हो गई है. देश में नए स्ट्रेन के कुल 6 केस मिले हैं. हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया है कि कोरोना की वैक्सीन नए स्ट्रेन पर भी प्रभावी होगी. लोगों को नए स्ट्रेन से घबराने की जरूरत नहीं है.

वैक्सीन इन कोरोना वेरिएंट्स से बचाने में नाकाम रहेंगी

केंद्र सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रो के विजय राघवन ने कहा कि वैक्सीन यूके और दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने वाले वेरिएंट के खिलाफ काम करेंगी. इस बात के कोई सबूत नहीं हैं कि वर्तमान वैक्सीन इन कोरोना वेरिएंट्स से बचाने में नाकाम रहेंगी.

वायरस पर बहुत अधिक इम्यून प्रेशर न डालें

वहीं  ICMR के डीजी प्रोफेसर बलराम भार्गव ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि हम वायरस पर बहुत अधिक इम्यून प्रेशर न डालें. हमें ऐसी थेरेपी का प्रयोग करना होगा जो लाभ देने वाली हैं. यदि फायदा नहीं होता है तो हमें उन उपचारों का उपयोग नहीं करना चाहिए अन्यथा यह वायरस पर प्रेशर डालेगा और यह अधिक म्यूटेट करेगा.

ब्रिटेन के लिए उड़ानों पर लगी अस्थायी रोक

कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन सामने आने की वजह से यूनाइटेड किंगडम के लिए उड़ानों पर लगी अस्थायी रोक और आगे बढ़ सकती है। इसे लेकर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि मुझे लगता है कि यह अस्थायी रोक थोड़ी और बढ़ेगी। लेकिन मुझे नहीं लगता है कि यह रोक बहुत लंबे समय तक रहेगी।