गया में वाणिज्य कर सेंट्रल आईबी टीम की बड़ी कार्रवाई, रतन फनीशर्स में की छापेमारी…

वाणिज्य कर विभाग की सेंट्रल आईबी टीम ने शनिवार को कोतवाली थाना क्षेत्र के जीबी रोड में स्थित रतन फनीशर्स में छापेमारी की। कर चोरी शिकायत पर पटना मुख्यालय की टीम ने शनिवार को दोपहर शहर के नामचीन प्रतिष्ठान में पहुंची। दोपहर बाद प्रतिष्ठान में जांच शुरू हुई। देर रात तक कार्रवाई चली। कार्रवाई में पटना के अधिकारियों के साथ स्थानीय अफसर भी शामिल रहे। विभागीय सूत्रों ने बताया कि शिकायत पर वाणिज्य कर सेंट्रल आईबी (पटना) की टीम ने रतन फनीशर्स में छापेमारी की। प्रतिष्ठान के मालिक से खरीद-बिक्री सहित कर भुगतान के बिंदुओं पर पूछताछ व कागजात की जांच की गई। स्टॉक की जांच हुई। दोपहर से देर रात तक कार्रवाई चली।

छापामारी के दौरान में कई तरह की गड़बड़ी का खुलासा हुआ। अधिकारियों ने बताया कि फर्निशिंग शॉप के द्वारा ना तो किसी प्रकार का इनवॉयस/बिल जारी किया जा रहा है, ना हीं कोई लेखापुस्त संधारित पाया गया। साथ हीं इस प्रतिष्ठान के एक undeclared godown का भी पता चला जो इस फर्म के निबंधन में कहीं दर्ज नहीं है। इन अनिमितताओं के आधार पर इनके लाखों के माल को जब्त भी किया गया है। बताया गया कि भारी स्टॉक रहने के कारण बिल और अन्य कागजात की जांच में समय लगेगा। पूरी जांच के बाद ही पता चला पाएगा कि कितने माल का कर भुगतान नहीं हो पाया है। इसके बाद जुर्माना सहित आगे की कार्रवाई होगी।

राजेन्द्र नगर टर्मिनल पर करोड़ों का माल ज़ब्त

मालूम हो कि विभाग द्वारा मालों के परिवहन के क्रम में हो रही कर-चोरी को रोकने के लिए परिवहन के विभिन्न स्थानों पर पैनी नज़र रखी जा रही है। विश्वसनीय स्रोंतों से प्राप्त जानकारी के आधार पर दिनांक 23.10.21 को राजेंद्र नगर टर्मिनल पर बिना वैध दस्तावेजों के करोड़ों के माल को ले जा रहे रेलवे वीपी का पता लगाया गया। जांच के दौरान में परिवहन हेतु ज़रूरी कागजात नहीं दिखाए गए। चूंकि इन मालों को जीएसटी प्रावधानों का अनुपालन किए बिना परिवहित किया जा रहा था, अतः इन सामानों को फौरी तौर पर रोका गया। मालूम होकि जब्त मालों में बड़ी संख्या में readymade garments, इलेक्ट्रॉनिक गुड्स इत्यादि मौजूद हैं। यह रेलवे वीपी दिल्ली से पटना आ रही थी।

विभाग की आयुक्त-सह-सचिव द्वारा बताया गया कि दोनों ही मामलों में विस्तृत अन्वेषण के बाद टैक्स चोरी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी तथा उनसे टैक्स एवं शास्ति की राशि वसूली जाएगी।