मुख्यमंत्री ने अल्प वर्षापात के कारण उत्पन्न स्थिति एवं आपदा प्रबंधन विभाग के कार्यों की समीक्षा की, अधिकारियों को दिये आवश्यक निर्देश….

पटना, 17 सितम्बर 2022 मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने 1 अणे मार्ग स्थित संकल्प में राज्य में अल्प वर्षापात के कारण उत्पन्न स्थिति एवं आपदा प्रबंधन विभाग के कार्यों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से संभावित सुखाड़ की स्थिति को लेकर विस्तृत जानकारी भी।ली।

बैठक में कृषि विभाग के सचिव एन0 सरवन कुमार ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से अल्प वर्षापात के कारण उत्पन्न स्थिति की जिलावार प्रखण्डवार जानकारी दी। उन्होंने जिलावार 01 जून से 10 सितम्बर तक धान के रोपनी की स्थिति एवं वर्षापात के संबंध में जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि प्रभावित क्षेत्रों का बारिकी से आंकलन किया जा रहा है ताकि किसानों को जल्द से जल्द राहत दिया जा सके। डीजल अनुदान योजना के अंतर्गत 08 लाख 17 हजार आवेदन प्राप्त हुए हैं। जिसमें से 04 लाख 52 हजार आवेदकों के खाते में 82.13 करोड़ रुपये की राशि हस्तांतरित कर दी गयी है। शेष आवेदकों की जांच तेजी से की जा रही है और जल्द ही उनके खाते में राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि आकस्मिक फसल योजना के तहत 12 प्रकार की फसल के बीज किसानों को उपलब्ध कराये जा रहे हैं। 02 लाख 78 किसानों को बीज वितरित किया जा चुका है। शेष इच्छुक किसानों के बीच 20 सितम्बर तक बीज का वितरण कर दिया जायेगा। आकस्मिक फसल योजना के तहत बीज वितरण से 01 लाख 18 हजार हेक्टेयर में फसलों का आच्छादन हो सकेगा, इससे किसानों को लाभ होगा।

बैठक में आपदा प्रबंधन सह जल संसाधन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से आपदा प्रबंधन विभिन्न योजनाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने इस वर्ष वज्रपात के कारण हुयी लोगों की मृत्यु के संबंध में जानकारी दी। तड़ित चालक लगाने हेतु सरकारी भवनों एवं संस्थानों को चिन्हित किये जाने के संबंध में जानकारी दी।

समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि अल्प वर्षापात के कारण उत्पन्न स्थिति का हमने हवाई सर्वेक्षण कर जायजा लिया और कुछ जिलों में सड़क मार्ग से जाकर भी स्थिति का जायजा लिया, उस दौरान कुछ किसानों से भी बात हुयी है। उन्होंने कहा कि प्रभावित जिलों के प्रखण्ड, पंचायत एवं गाँव स्तर तक शीघ्र सुखाड़ की स्थिति का बारिकी से आंकलन करायें और सभी प्रभावित किसानों को हरसंभव मदद देने की तैयारी करें। उन्होंने कहा कि जितने क्षेत्रों में धान की रोपनी हुई है उसकी सिंचाई के लिये किसानों को डीजल अनुदान का लाभ दिया जा रहा है। खीजल अनुदान योजना के तहत जो बचे हुए आवेदक हैं, उन्हें डीजल अनुदान का लाभ तेजी से दिलाएं। इधर कुछ दिनों से वर्षा हो रही है। इससे रोपाई किये गये धान के फसलों को भी लाभ होगा साथ ही भूजल स्तर भी ठीक होगा। उन्होंने कहा कि अल्प वर्षापात के कारण जो खेती नहीं कर पाये हैं, उन्हें भी मदद की जा रही है। वैकल्पिक फसल योजना के तहत किसानों को बीज उपलब्ध कराये जा रहे हैं जो बचे हुये किसान हैं उन्हें जल्द से जल्द बीज उपलब्ध करायें ताकि किसानों को कृषि कार्य में राहत मिल सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार किसानों को हरसंभव सहायता देने के लिए प्रतिबद्ध है। किसानों को आश्वस्त करना होगा कि आपदा की स्थिति में सरकार उन्हें हरसंभव मदद देगी। हमलोग बाढ़ एवं सुखाड़ की स्थिति में हर वर्ष प्रभावित लोगों को मदद करते हैं। उन्होंने कहा कि वज्रपात के कारण लोगों की मृत्यु हो जाती है, जो अत्यंत दुखद है। संदेश के माध्यम से वज्रपात की चेतावनी लोगों को दी जाती है ताकि वे सर्तक रहें। आँगनबाड़ी सेविका, जीविका समूह, कृषि समन्वयक, कृषि सलाहकार आदि के माध्यम से लोगों को इसके संबंध में जागरूक करायें। मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें। खराब मौसम होने पर वज्रपात से बचाव के लिये आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किये गये सुझावों का अनुपालन करें। खराब मौसम में घरों में रहें और सुरक्षित रहें।

बैठक में आपदा प्रबंधन मंत्री शाहनवाज, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष उदयकांत मिश्रा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, पुलिस महानिदेशक एस0के0 सिंघल, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य पी०एन० राय, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य मनीष कुमार वर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ० एस० सिद्धार्थ, कृषि विभाग के सचिव एन० सरवन कुमार, आपदा सह जल संसाधन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार एवं मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह उपस्थित रहे।