राजद को मिला जगदानंद सिंह साथ नही है कोई बगावत वाली बात…..

बिहार आरजेडी के अध्यक्ष जगदानंद सिंह ‘कोपभवन’ में हैं। उनके पुराने साथी और नेता लालू यादव आजकल उनको भाव नहीं दे रहे हैं। नीतीश कुमार के साथ महागठबंधन सरकार बनाने के खिलाफ रहे जगदानंद सिंह अपने कृषि मंत्री रहे बेटे सुधाकर सिंह से इस्तीफा लेने के बाद जाहिर तौर पर नाराज हो चुके हैं और दशहरा से पहले आरजेडी दफ्तर जाना बंद कर चुके हैं। वो दिल्ली में पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन में भी नहीं गए जहां लालू फिर से आरजेडी अध्यक्ष बनाए गए। हिन्दुस्तान टाइम्स (एचटी) ने जब जगदानंद सिंह से संपर्क किया तो उन्होंने कहा कि वो अवकाश पर हैं और आराम कर रहे हैं। इस्तीफे की खबरों पर उन्होंने कहा कि मीडिया की बातों पर उन्हें कुछ नहीं कहना है।

एचटी ने जब उनसे ये पूछा कि वो आरजेडी दफ्तर कब से जाएंगे तो उन्होंने कहा कि वो आराम कर रहे हैं, क्या वो छुट्टी नहीं ले सकते। उनके इस बयान के दो मतलब निकाले जा रहे हैं। पहला तो ये कि इस्तीफा का मसला लालू यादव ने ठुकरा दिया है और उनसे पद पर बने रहने को कहा है जिस पर वो चिंतन-मनन कर रहे हैं। दूसरा ये कि वो इस्तीफा दे चुके हैं, लालू यादव ने ओके भी कर दिया है लेकिन सिंगापुर से लौटने और नया प्रदेश अध्यक्ष बनने तक कोई विवाद ना पैदा हो इसलिए चुप रहने को कहा गया है।

एचटी ने बातचीत में जगदानंद सिंह ने कहा कि लगातार तीन साल काम करने के बाद उन्होंने अवकाश लिया है और परिवार व दोस्तों के साथ समय बिता रहे हैं। आरजेडी में नए प्रदेश अध्यक्ष की अटकलों पर उन्होंने कुछ भी कहने से मना कर दिया। जगदानंद सिंह के – अवकाश पर हैं – कहने का कुछ लोग ये मतलब भी निकाल रहे हैं कि उनका तेवर नरम पड़ा है और वो अब भी प्रदेश अध्यक्ष हैं और पटना में आरजेडी दफ्तर लौट सकते हैं।

सूत्रों का कहना है कि लालू यादव ने जगदानंद सिंह को मैसेज भिजवा दिया है कि महागठबंधन सरकार या मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लिए शर्मिंदगी की हालत पैदा करने वाली हरकतें बर्दाश्त नहीं की जाएंगी। साफ है कि आरजेडी जेडीयू के साथ अपने ताल-मेल को मजबूत करना चाहती है, उसमें कोई कमजोरी का रिस्क नहीं उठाना चाहती। जगदानंद सिंह का नजरिया ये रहा कि सुधाकर का इस्तीफा जेडीयू के सामने आरजेडी के झुकने जैसा है जो पार्टी के लिए ठीक नहीं है। लालू इससे सहमत नहीं हैं। इसलिए लालू ने दिल्ली में ये भी साफ कर दिया कि तेजस्वी यादव बड़े फैसले करेंगे और नीतिगत मामलों पर पार्टी की लाइन तय करेंगे।

जगदानंद सिंह की छुट्टी की अर्जी लालू करेंगे मंजूर ? बिहार आरजेडी अध्यक्ष की रेस में अब्दुल बारी सिद्दीकी आगे…

जगदानंद सिंह ने इस्तीफा दिया या नहीं, मंजूरी का ऐलान कब होगा जैसे सवालों से आगे बढ़कर आरजेडी में बिहार का नया अध्यक्ष चुनने की अटकलें तेज हो चुकी हैं। शिवचंद्र राम, अब्दुल बारी सिद्दिकी और उदय नारायण चौधरी का नाम रेस में है। हालांकि सिद्दकी ने संपर्क करने पर कहा कि वो पहले एक बार अध्यक्ष रह चुके हैं और इस तरह के किसी बदलाव के बारे में उनको खबर नहीं है। शिवचंद्र राम ने भी इस तरह की खबरों से खुद को अनजान बताया।