चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 25 पहुंची, भारतीय दूतावास ने रद्द किया गणतंत्र दिवस कार्यक्रम

चीन के वुहान, हुआंग्गांग, इजोउ शहर पूरी तरह से बंद
कोरोना से 25 लोगों की मौत, 830 लोग गंभीर रूप से बीमार

कोरोना वायरस के तेजी से फैलने से चीन में हाहाकार मच गया है. अब तक इस वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 25 हो गई है और इससे 830 लोगों के पीड़ित होने की पुष्टि हुई है. बीमारी को रोकने के लिए आपात कदम उठाते हुए वुहान समेत तीन शहरों को पूरी तरह बंद कर दिया गया है. वुहान, हुआंग्गांग और इजोऊ में सार्वजनिक यातायात के सभी साधन बंद कर दी गई हैं.

भारतीय दूतावास ने रद्द किया गणतंत्र दिवस कार्यक्रम


चीन के राजधानी बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास ने कोरोना वायरस जैसे महामारी के हमले के कारण हालात को देखते हुए गणतंत्र दिवस समारोह को रद्द कर दिया है. चीनी सरकार ने अपने यहां सार्वजनिक सभा और कार्यक्रमों को रद्द करने की घोषणा की है. इसके साथ ही नागरिकों को आगाह किया गया है कि बिना महत्वपूर्ण वजह बताए शहर न छोड़ें. ऐसा करते हैं तो उन्हें सजा दी जाएगी. इस आदेश के बाद करीब दो करोड़ लोग अपने-अपने शहरों में कैद हो गए हैं.

भारतीय दूतावास ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

भारतीय दूतावास ने कोरोना वायरस महामारी के संबंध में हेबेई प्रांत में रहने वाले भारतीयों के बारे में भारत में रहने वाले उनके रिश्तेदारों से जानकारियां मांगी जा रही है, जिसको देखते हुए दो हॉटलाइन जारी की गई है. जो $8618612083629 और $8618612083617 हैं. दूतावास ने कहा है कि वह बीजिंग और हेबेई में प्रासंगिक चीनी अधिकारियों के साथ-साथ हेबेई में रहने वाले भारतीयों के साथ भी संपर्क में है. दूतावास का कहना है कि हम इस संबंध में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा जारी की गई सलाह सहित चीन में विकसित स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं.