यूपी विधानसभा का चुनाव अकेले लड़ेगी बसपा, दिल्ली में मायावती ने किया ऐलान, पार्टी को बूथ स्तर पर तैयार करने का निर्देश

उतर प्रदेश में विधानसभा का चुनाव 2022 में होनेवाला है लेकिन अभी से राजनीतिक पार्टियां अपनी रणनीति बनाने में जुट गयी है. बहुजन समाज पार्टी ने आगामी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के मद्देनजर बड़ा फैसला लिया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मायावती की अगुवाई में हुई बैठक में फैसला लिया गया है कि बसपा आगामी चुनाव अकेले लड़ेगी. इससे पहले माना जा रहा था कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के साथ मिली सफलता के बाद दोनों पार्टियां अगला विधानसभा चुनाव एक साथ चुनाव लड़ेंगे. लेकिन इसी बीच बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने अकेले चुनाव लड़ने के ऐलान से सभी को चौंका दिया है. इसके साथ ही मायावती ने निर्देश दिया है कि पार्टी को बूथ स्तर पर तैयार किया जाए.

लोकसभा चुनाव में सपा-बसपा लड़ा था साथ

2019 में हुए लोकसभा चुनाव में बसपा और सपा ने एक साथ मिलकर चुनाव लड़ा था जिसके कारण पिछले चुनाव की अपेक्षा अच्छा प्रदर्शन करते हुए बसपा ने लोकसभा चुनाव में 10 सीटें हासिल की थी. माना जा रहा है कि इस बैठक में बसपा के संगठनात्मक ढांचे में अहम बदलाव किये जा सकते हैं. शनिवार को हुई बैठक में बसपा ने इस साल होने वाले बिहार और पश्चिम बंगाल में भी चुनाव लड़ने का फैसला किया है.

विधानसभा चुनाव में 19 सीटों पर मिली थी जीत

वहीं साल 2017 के विधानसभा चुनाव में बसपा ने अकेले चुनाव लड़ा था और 403 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 19 सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं भाजपा ने 312 सीटें जीत कर अपना वनवास खत्म किया था. वहीं चुनाव में सपा और कांग्रेस ने एक साथ मिलकर चुनाव लड़े थे जिसमें सपा 47 सीट और कांग्रेस 7 सीट पर ही जीत दर्ज की थी.