आज रात लगेगा साल का दूसरा चंद्रग्रहण, रात 11 बजकर 16 मिनट से पूरे भारत में दिखेगा चंद्र ग्रहण

विश्व में कोरोना संकट के बीच साल का दूसरा चंद्र ग्रहण आज रात में लगेगा. आज जो ग्रहण लग रहा है, यह ग्रहण इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण होगा. पहला चंद्र ग्रहण जनवरी में लगा था. इस बार का चंद्र ग्रहण सामान्य से अलग लगने जा रहा है. इस बार आप चंद्र ग्रहण देख भी सकेंगे और इस दौरान खा-पी भी सकेंगे. हिंदू पंचांग के अनुसार 5 जून को ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा तिथि पर चंद्र ग्रहण लगेगा.

यह चंद्र ग्रहण उपछाया ग्रहण होगा

यह चंद्र ग्रहण उपछाया ग्रहण होगा. यह सिर्फ धुंधला सा दिखाई देगा. आप काफी ध्यान से देखेंगे तो ही समझ में आ पाएगा. ग्रहण मध्य रात्रि 11 बजकर 16 मिनट से रात 2 बजकर 34 मिनट तक रहेगा. इसे पूरे भारत में देखा जा सकता है. इस दौरान चंद्रमा वृश्चिक राशि में होंगे. इसे शास्त्रों के अनुसार 5 जून को लगने वाला चंद्र ग्रहण सामान्य चंद्र ग्रहण से अलग रहेगा, इसे उपछाया ग्रहण कहते है. इसमें कोई सूतक काल नहीं माना जात है.

इस दौरान आप पूजा पाठ भी कर सकेंगे.

वहीं, इस दौरान आप पूजा पाठ भी कर सकेंगे. इस समय खाने पीने पर कोई पाबंदी नहीं होती है. लेकिन इस समय पूरी दुनिया कोरोना से जूझ रही है. इसलिए इस ग्रहण को ज्योतिष बहुत ही प्रभावशाली मान रहे है. इस ग्रहण के बाद यह देखना है कि क्या देश-दुनिया में कोरोना वायरस पर क्या असर पड़ेगा. वहीं इसी महीने 21 जून को सूर्य ग्रहण लगेगा. सूर्य ग्रहण पर सबकी नजर बनी हुई है. आज जो ग्रहण लग रहा है, इस ग्रहण का भी प्रभाव सभी राशियों पर पड़ेगा.

भारत समेत एशिया, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका में देखा जा सकेगा चंद्र ग्रहण

यह ग्रहण भारत समेत एशिया, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका में देखा जा सकेगा. लेकिन इसमें चांद के आकार में कोई भी बदलाव देखने को नहीं मिलेगा सिर्फ चांद थोड़ा सा मटमैला रंग का दिखाई देगा. ज्योतिष के अनुसार इस उपच्छाया चंद्र ग्रहण में चांद पर मात्र पृथ्वी की छाया पड़ेगी, इसलिए धार्मिक और सामान्य कामकाज करने में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं होगा.

इसी महीने सूर्य ग्रहण भी लगेगा

bसाल 2020 का दूसरा चंद्रग्रहण आज यानी 5 जून को लग रहा है. इसके बाद साल का तीसरा 05 जुलाई और आखिरी चंद्र ग्रहण 30 नवंबर को लगेगा. जबकि इसी महीने सूर्य ग्रहण भी लगने वाला है. यह सूर्य ग्रहण इस साल का पहला सूर्य ग्रहण होगा. आज चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse On 5 June) का सूतक काल (5 June Chandra Grahan Timing) भारतीय समयानुसार 05 जून को रात 11 बजकर 15 मिनट से शुरू होकर 06 जून को ही रात 12 बजकर 54 मिनट तक रहेगा.