Delhi University (DU) की घोषणा- अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में पहले और दूसरे साल के छात्रों के नहीं होंगे एग्जाम, इस आधार पर किया जाएगा प्रमोट, जानिए पूरी डिटेल

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने गुरुवार को कहा कि अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में पढ़ने वाले दूसरे और चौथे सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए परीक्षाएं आयोजित नहीं की जाएंगी। यानी दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU Exams) के पहले और दूसरे ईयर के स्टूडेंट्स को परीक्षाएं नहीं देनी होंगी। यूनिवर्सिटी द्वारा यह फैसला COVID-19 की वजह से बिगड़ रहे हालातों को ध्यान में रखकर लिया गया है। इस निर्णय के संबंध में यूनिवर्सिटी ने एक नोटिस आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि वर्तमान में कोरोना वायरस की स्थिति के कारण पेन-पेपर के जरिए सेमेस्टर परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है।

यूनिवर्सिटी द्वारा जारी नोटिस के अनुसार बताया जा रहा है कि कोविड -19 के कारण परीक्षा आयोजित करने को लेकर विश्वविद्यालय ने एक  टास्क फोर्स का गठन किया था, जो गहनता से विचार-विमर्श करने के बाद यह फैसला लिया है। ” नोटिफिकेशन में ये भी बताया गया है कि स्टूडेंट्स को वैकल्पिक तरीकों द्वारा नंबर्स दिए जाएंगे. यानी स्टूडेंट्स को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर पास किया जाएगा या फिर ये कहें शैक्षणिक सत्र 2019-2020 छात्रों को ग्रेडिंग के वैकल्पिक तरीके के आधार पर प्रमोट किया जाएगा। इससे छात्रों को आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।

डीयू (DU) के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL), और नॉन-कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड (NCWEB) द्वारा आयोजित कक्षाओं में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को भी इसी तरह से पास किया जाएगा। हालांकि, फाइनल ईयर और पूर्व छात्रों को अभी भी जुलाई में होने वाली ऑनलाइन ओपेन बुक परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। नोटिस के अनुसार, इंटरमीडिएट सेमेस्टर, टर्म या वर्ष के छात्रों को ग्रेडिंग के लिए आंतरिक मूल्यांकन के अंकों और पिछले सेमेस्टर परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर प्रमोट किया जाएगा. इसके साथ ही इंटरनल और पिछले सेमेस्टर के मार्क्स दोनों को मिलाकर कुल 50% अंक होने चाहिए।

नोटिस में आगे कहा गया है कि इंटरमीडिएट सेमेस्टर / टर्म / वर्ष के छात्रों का पिछले सेमेस्टर / टर्म / वर्ष में यदि परफॉर्मेंस ठीक नहीं हैं तो अंकों का 100% असाइनमेंट आधारित मूल्यांकन नहीं किया जाएगा. इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार इस लिंक http://www.du.ac.in/du/uploads/COVID-19/04062020_Notification%20for% पर क्लिक करके आधिकारिक अधिसूचना पढ़ सकते हैं।