ईरान में नए मामलों में एक दिन की सर्वाधिक बढ़ोतरी दर्ज के साथ कोविड-19 की दूसरी लहर का खतरा

ईरान में कोविड-19 की दूसरी लहर का खतरा नज़र आने लगा है और कुछ दिनों से वहां कोरोना के नए मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। ईरानी सरकार ने गुरुवार को बताया कि 24 घंटों में कोरोना के 3,574 नए मामले सामने आए जो अबतक की सर्वाधिक बढ़ोतरी है। इससे पहले, 30 मार्च को 3186 मामले रिपोर्ट हुए थे।

डब्लूएचओ : लॉकडाउन में ढील से संक्रमण बढ़ा

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के मुताबिक, जिन देशों ने लॉकडाउन में ढील देने में जल्दबाजी की, वहां संक्रमण की दूसरी लहर देखी जा रही है। डब्लूएचओ डायरेक्टर टेड्रोस एडनहोम घेब्रियेसुस ने कहा, “कुवैत, जर्मनी, दक्षिण कोरिया और वुहान के उदाहरण हमारे सामने हैं। वुहान में हमने फिर मामले देखे। जर्मनी में भी यही हुआ और दक्षिण कोरिया में भी यही खतरा है। अच्छी बात ये है कि इन सभी देशों के पास महामारी से निपटने की पूरी क्षमता है।

गौरतलब है कि इस संगठन की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन ने मई महीने में कहा था कि महामारी से निपटने में भारत की कोशिशों की तारीफ की। यह उम्मीद भी जताई कि वैक्सीन तैयार करने में भी भारत अहम रोल अदा करेगा। सौम्या ने कहा, “दूसरे देशों की तुलना में भारत ने संक्रमण और मृत्यु दर काफी कम रखने में कामयाबी हासिल की।” उनके मुताबिक, संक्रमण कई महीनों या शायद कुछ साल तक रह सकता है।