अमेरिका: राष्ट्रपति बनते ही एक्शन में जो बाइडेन, मास्क पहनना जरूरी, 7 मुस्लिम देशों से ट्रैवल बैन भी हटा, पांच लाख भारतीयों को नागरिकता देने के लिए लाएंगे विधेयक

डेमोक्रेटिक नेता जो बाइडेन ने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप पदभार संभाला लिया है, उनके साथ कमला हैरिस  ने अमेरिका की 49वीं उपराष्ट्रपति के बतौर शपथ ली. 56 साल की भारतवंशी कमला हैरिस अमेरिका की पहली महिला, पहली अश्वेत और पहली एशियाई अमेरिकी उपराष्ट्रपति बनी हैं. पद संभालने के चंद घंटे बाद ही वे एक्शन में आ गए। उन्होंने ताबड़तोड़ 17 एग्जीक्यूटिव ऑर्डर्स पर दस्तखत कर दिए। सबसे पहले उन्होंने मास्क पहनने को जरूरी किए जाने वाले ऑर्डर पर साइन किए।

अगले 7 दिन में कई एग्जीक्यूटिव ऑर्डर्स पर होंगे हस्ताक्षर

पहली बार राष्ट्रपति कार्यालय (ओवल ऑफिस) पहुंचकर बाइडेन ने मीडिया से कहा, ‘मुझे कई काम करने हैं, इसलिए मैं यहां हूं। मुझे लगता है कि मेरे पास बिल्कुल समय नहीं है। मैं पहले ही बता चुका हूं कि अगले 7 दिन में कई एग्जीक्यूटिव ऑर्डर्स पर साइन करूंगा।’

बाइडेन के अहम फैसले-

  1. 100 दिनों तक मास्क व फिजिकल डिस्टेंसिंग अनिवार्य
  2. पेरिस समझौते से जुड़ने के लिए करेंगे इंस्ट्रूमेंट पर साइन
  3. बेहतर यूनियन जॉब्स तैयार करने व एनवायरमेंटल जस्टिस
  4. किसी भी प्रकार के नस्लीय भेदभाव को करेंगे समाप्त
  5. जनगणना से गैर-नागरिकों को बाहर करने वाला आदेश रद्द

बाइडेन के 7 अहम फैसले

  • जो बाइडेन ने कोरोनावायरस को लेकर ऑर्डर साइन किया। इसके तहत मास्क को फेडरल प्रॉपर्टी घोषित किया गया है, यानी हर व्यक्ति को महामारी के दौरान मास्क लगाना जरूरी होगा। 
  • 7 मुस्लिम देशों- इराक, ईरान, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया और यमन पर लगा ट्रैवल बैन हटा दिया। 
  • अब अमेरिका फिर से विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का सदस्य होगा। बाइडेन ने पिछले साल जुलाई में कहा था कि अगर अमेरिका ग्लोबल हेल्थ को मजबूत करेगा तो वह खुद भी सुरक्षित रहेगा। 
  • अमेरिका अब पेरिस समझौते में भी दोबारा शामिल होगा। ट्रम्प ने 2019 में इस समझौते से बाहर जाने का ऐलान किया था। उन्होंने कहा था कि भारत, चीन और रूस धड़ल्ले से प्रदूषण को बढ़ा रहे हैं। 
  • बाइडेन ने मैक्सिको बॉर्डर की फंडिंग पर भी रोक लगा दी है। ट्रम्प ने मैक्सिको से आने वाले प्रवासियों को देखते हुए दीवार बनाए जाने को नेशनल इमरजेंसी बताया था।
  • अमेरिका ने कनाडा के साथ विवादित कीस्टोन XL पाइपलाइन समझौते पर फिलहाल रोक लगा दी है। कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बाइडेन के फैसले पर निराशा जताई है।