अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में बोले PM मोदी, मुस्लिम बेटियों का स्कूल से ड्रॉप आउट रेट 30 फीसदी तक रह गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के शताब्दी वर्ष समारोह को बतौर मुख्य अतिथि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने एएमयू के 100 वर्ष पूरे होने के अवसर पर एक डाक टिकट भी जारी किया। गौरतलब है कि 56 साल बाद कोई प्रधानमंत्री एएमयू को संबोधित किया। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि एएमयू के पूर्व छात्र दुनिया में बेहतर जगहों पर काबिज हैं। एएमयू के साथ शिक्षा का इतिहास जुड़ा है। एएमयू ने लाखों लोगों के जीवन को संवारा है। एएमयू ने कोरोना काल में मदद की। एएमयू ने सामाजिक दायित्व निभाया। एएमयू में मिनी इंडिया नजर आता है। एएमयू के कैंपस में एक भारत, श्रेष्ठ भारत पर मिलकर काम करना है।

AMU की दीवारों में देश का इतिहास

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि AMU की दीवारों में देश का इतिहास है, यहां से पढ़ने वाले छात्र दुनिया में देश का नाम रोशन कर रहे हैं. यहां से निकले छात्रों से कई बार विदेश में उनकी मुलाकात हुई, जो हमेशा हंसी-मजाक और शेर-ओ-शायरी के अंदाज में खोए रहते हैं. पीएम मोदी ने बताया कि AMU के चांसलर ने उन्हें कुछ दिन पहले चिट्ठी लिख कोरोना वैक्सीन के मिशन के दौरान हर संभव मदद का भरोसा दिया है. AMU में एक मिनी इंडिया है, यहां उर्दू-हिन्दी-अरबी-संस्कृत पढ़ाई जाती है.

मुस्लिम बेटियों का स्कूल से ड्रॉप आउट रेट 30 फीसदी तक रह गया

पीएम बोले कि यहां की लाइब्रेरी में कुरान है तो गीता-रामायण के अनुवाद भी हैं. AMU में एक भारत-श्रेष्ठ भारत की अच्छी तस्वीर है. यहां पर इस्लाम को लेकर जो रिसर्च होती है, उससे भारत का इस्लामिक देशों से संबंध अच्छा होता है. मोदी ने कहा कि जो देश का है, वो हर देशवासी है. पीएम मोदी ने कहा कि कुछ वक्त पहले AMU के एक पूर्व छात्र ने उनसे बात करते हुए बताया. कभी मुस्लिम बेटियों का स्कूल से ड्रॉप आउट रेट 70 फीसदी से अधिक था, कई दशकों से ऐसी ही स्थिति थी. लेकिन स्वच्छ भारत मिशन के बाद अब ये घटकर 30 फीसदी तक रह गया है.

एएमयू के सौ साल पूरे हो रहे हैं, ऐसे में सौ हॉस्टल के छात्र कुछ रिसर्च करें। आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर ऐसे स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में रिसर्च करें, जिनके बारे में अबतक काफी कम लोग जानते हैं। इनमें 75 आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी, 25 महिला स्वतंत्रता सेनानी के बारे में जानकारी इकट्ठा करें