दिल्ली में CAA विरोधियों और समर्थकों में मिड़ंत, हिंसा में दिल्ली पुलिस के हेड कॉन्स्टेबल की मौत

 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के दो दिवसीय दौरे पर हैं और सोमवार की रात में ट्रंप दिल्ली पहुंच रहे रहे हैं लेकिन उनके पहुंचने से पहले दिल्ली में जबरदस्त हिंसा देखने को मिली है. दिल्ली के मौजपुर में हालात तनावपूर्ण हैं. नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोग और समर्थक आमने-सामने हैं. हिंसा के दौरान दिल्ली पुलिस के हेड कांस्टेबल रतन लाल की मौत हो गई. वह एसीपी गोकुलपुरी ऑफिस में तैनात थे-

पथराव में डीसीपी अमित शर्मा भी घायल

नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में नागरिकता कानून को लेकर हुई झड़प के दौरान दिल्ली पुलिस के एक हेड कांस्टेबल की मौत हो गई. कई पुलिसकर्मी घायल भी हुए हैं. उन्होंने कहा कि सोमवार को कई वाहनों, दुकानों और घरों में आग लगा दी गई. इस हिंसा में शहादरा के डीसीपी अमित शर्मा भी घायल हो गए. उनका इलाज एक अस्पताल में चल रहा है.

 

इलाके में तनाव बरकरार

सीएए के समर्थक और विरोधी मौजपुर में आपस में भिड़ गए. दोनों ने एक-दूसरे पर जमकर पत्थरबाजी की. लोगों की भीड़ में एक शख्स पिस्टल लहराते हुए पुलिस वालों को धक्का देते हुए दिख रहा है. बताया जा रहा है कि यहां तक कि फायरिंग भी हुई. फिलहाल इलाके में तनाव बना हुआ है. CAA के खिलाफा प्रदर्शन कर रहे लोग और समर्थक आमने-सामने आ गए हैं. सोमवार को मौजपुर में दोनों ओर से जमकर पत्थरबाजी की गई और कई गाड़ियों में आग लगा दी गई. इस दौरान घायल हुए एक हेड कॉन्स्टेबल की मौत हो गई. फिलहाल जाफराबाद, मौजपुर चांद बाग, भजनपुरा, करावल नगर में तनाव की स्थिति बनी हुई है.

राहुल गांधी ने दिल्ली में हुई हिंसा पर चिंता जताई हैं. राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा कि दिल्ली में हुई हिंसा परेशान करने वाली है और इसकी निंदा की जानी चाहिए. शांतिपूर्ण विरोध स्वस्थ लोकतंत्र का प्रतीक है, लेकिन हिंसा को कभी भी उचित नहीं ठहराया जा सकता. मैं दिल्ली के नागरिकों से अपील करता हूं कि वे संयम और समझ दिखाएं.

केजरीवाल ने की एलजी से बातचीत

 

सीएम अरविंद केजरीवाल ने एलजी अनिल बैजल से बातचीत की है. उन्होंने भरोसा दिलाया है कि किसी भी तरह की हिंसा बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

डिप्टी सीएम ने शांति की अपील की

मौजपुर में हुई हिंसा पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्लीवालों से शांति की अपील की है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि सभी दिल्लीवासियों से अपील है कि शांति बनाए रखें. हिंसा में सबका नुक़सान है. हिंसा की आग सबको ऐसा नुक़सान पहुंचाती है जिसकी भरपाई कभी नहीं हो पाती.

बीजेपी नेता ने भी लोगों से शांति की अपील की

 

बीजेपी के नेता कपिल मिश्रा ने भी शांति की अपील की है. उन्होंने कहा कि मेरी सभी से अपील है कि हिंसा से कोई समाधान नहीं निकलता. हिंसा किसी विवाद का हल नहीं है. दिल्ली का भाईचारा बना रहे इसी में सबकी भलाई है.