कोरोना से प्रभावित टॉप 10 राज्यों में शामिल हुआ बिहार, नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, कोरोना से मौत पर चार लाख देगी बिहार सरकार

बिहार में जबसे प्रवासी मजदूरों का आना शुरू हुआ है तभी से कोरोन मरीजों की बढ़ती संख्या राज्य सरकार को चिंता में डाल दिया है, वहीं इस संकट काल में वह अपनी जनता के साथ खड़ी नजर आने के लिए कई राहत का ऐलान भी कर रही है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लगातार बैठकें भी कर रहे हैं और अधिकारियों को निर्देश भी जारी कर रहे हैं. इसी क्रम में शुक्रवार को मुख्यमंत्री राहत कोष के न्यासी परिषद की बैठक हुई. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में फैसला लिया गया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से जिन लोगों की मौत हुई, उनके परिजनों को चार लाख का मुआवजा दिए जाएगा.

 न्यासी परिषद की 20वीं बैठक में 24 मुद्दों पर चर्चा

गौरतलब है कि शुक्रवार को मुख्यमंत्री राहत कोष के न्यासी परिषद की 20वीं बैठक में 24 मुद्दों पर हुई विस्तार से चर्चा की गई. इस दौरान बिहार सरकार ने मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना के तहत अब तक 20.28 लाख प्रवासियों के खाते में एक-एक हजार भेजे जाने की भी बात कही.

मुख्यमंत्री राहत कोष से आपदा विभाग को मिला 50 करोड़

मुख्यमंत्री राहत कोष से आपदा प्रबंधन विभाग को 50 करोड़ की और मदद देने का भी फैसला लिया गया है. बता दें कि बाढ़ प्रभावित 10 जिलों में 100 आश्रय स्थल बनाये जाने की प्रक्रिया भी शुरू की गई है. वहीं, कालाजार उन्मूलन के लिए प्रत्येक पीड़ित को 6600 रुपये दिये जा रहे हैं और साथ ही मुक्त कराये जा रहे हर बाल श्रमिक को पुनर्वास के लिए 25 हजार की मदद भी दी जा रही है.

टॉप 10 राज्यों में शामिल हो गया बिहार

बिहार में शुक्रवार को भी कोरोना के 179 नए मरीज मिले. इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2166 हो गयी. कोरोना संक्रमण के मामले में तेजी से बढ़ते आंकड़े के आधार पर अब बिहार पंजाब को पीछे छोड़ते हुए कोरोना वायरस से प्रभावित टॉप 10 राज्यों में शामिल हो गया है.