J&K सरकार ने जारी किया उमर अब्दुल्ला की रिहाई के आदेश, कई महीने से हैं नजरबंद

जम्मू-कश्मीर सरकार ने मंगलवार को बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अबदुल्ला की रिहाई के आदेश जारी किए हैं। वह जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से नजरबंद थे। बाद में उनपर पब्लिक सिक्योरिटी एक्ट भी लगा दिया गया था, जिसे अब हटाया जाएगा। उमर की रिहाई का आदेश आज ही आया है और कागजी कार्रवाई में समय लगने के कारण उन्हें रिहा होने में वक्त लगेगा। हालांकि उनकी रिहाई तब से ही तय मानी जा रही थी जब से उनके पिता फारुक अबदुल्ला रिहा हुए हैं.

SC के आदेश के बाद सरकार का फैसला

सुप्रीम कोर्ट की तरफ से बीते दिनों पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की रिहाई पर केंद्र व जम्मू-कश्मीर प्रशासन से जवाब तलब किया था जिसके बाद नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष की रिहाई तय मानी जा रही थी। वह लगभग सात महीने से नजरबंद हैं।

उमर अब्दुल्ला 4 अगस्त 2019 से है नजरबंद

जम्मू कश्मीर के पूर्व cm उमर अब्दुल्ला को 4 अगस्त 2019 को उन्हें एहतियातन नजरबंद किया गया था। इसकी अवधि पूरी होने के बाद पांच फरवरी को उन पर जन सुरक्षा अधिनियम में निरुद्ध कर दिया गया था। तब से वह हरि निवास में नजरबंद हैं। उनके पिता व नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला को पिछले हफ्ते 13 मार्च को सात माह बाद रिहा किया गया था।