कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली हिंसा प्रभावित इलाकों का किया दौरा, राहुल गांधी ने कहा-तरक्की का दुश्मन है नफरत और हिंसा

 

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर पिछले महीने राजधानी दिल्ली में भड़की हिंसा अब शांत हो गई है. लेकिन इसमें दिल्ली को एक दंश दे गया जो कि सदियों तक झेलता रहेगा. धीरे धीरे हिंसा प्रभावित इलाकों में अब राहत कार्य चल रहा है और फिर से जीवन पटरी पर लौटने लगे हैं. कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल बुधवार को दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों के दौरे पर है. इस प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी शामिल हैं.

स्कूलों में बसता है हिन्दुस्तान

राहुल गांधी के साथ कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल हिंसाग्रस्त इलाकों में पहुंचे. कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक, कुमारी शैलजा और अधीर रंजन चौधरी भी राहुल गांधी के साथ हैं. राहुल गांधी बृजपुरी में अरुण मॉडर्न पब्लिक स्कूल में गए और वहां पीड़ितों से मुलाकात की. पीड़ितों से मुलाकात के बाद राहुल गांधी ने कहा कि हिंसा और नफरत तरक्की का दुश्मन है और इससे किसी का भला नहीं होगा. सबको मिलकर काम करना चाहिए, हिन्दुस्तान को बांटा जा रहा है. उन्हांने कहा कि स्कूलों में हिन्दुस्तान बसता है ओर हिन्दुस्तान को जोड़कर ही बढ़ा जा सकता है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि दिल्ली में हुई हिंसा से दुनिया में भारत की छवि खराब हुई है.

फारूकी मस्जिद में गए राहुल गांधी

बृजपुरी में अरूण पब्लिक स्कूल में दौरा करने के बाद पास में स्थित फारूकी मस्जिद में राहुल गांधी गए और वहां पीड़ितों से मुलाकात की. इस मस्जिद में भी दंगाईयों ने आग लगा दी थी

दिल्ली हिंसा को लेकर संसद में जमकर हंगामा

कांग्रेस की ओर से संसद में भी दिल्ली हिंसा का मुद्दा उठाया जा रहा है. राहुल गांधी भी संसद परिसर के बाहर हुए कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए थे, इस दौरान कांग्रेस नेताओं ने अमित शाह के इस्तीफे की मांग की थी.

दरअसल, 24 फरवरी को दिल्ली में भड़की हिंसा तीन दिन तक जारी रही थी. अस्पतालों के जरिए जारी आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली हिंसा में अबतक 46 लोगों की मौत हो चुकी है.